22 October 2015

नया साल, नई उम्मीद : लडभड़ोल में शिक्षा की तस्वीर बदलेगा विशुद्धा स्कूल, प्रवेश प्रक्रिया शुरू

लडभड़ोल : नया साल नई उम्मीदें लेकर आया है। लडभड़ोल क्षेत्र के लिए यह नया साल अपार संभावनाओं का साल है, शिक्षा के लिए भी ये साल शानदार है, अपार संभावनाओं से भरा है। इसी साल लडभड़ोल क्षेत्र को एक बेहतर और अत्याधुनिक स्कूल की सौगात मिलने जा रही है। जो लडभड़ोल के लिए शिक्षा के क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि साबित होगी। हम बात कर रहे है विशुद्धा पब्लिक स्कूल की।

लडभड़ोल क्षेत्र के सीयून गांव में स्थित विशुद्धा पुब्लिक स्कूल के अधिग्रहण के बाद सत्र 2018-2019 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शरू हो चुकी है। नई मैनेजमेंट द्वारा स्कूल की नए सिरे से शुरुआत की गयी है। विशुद्धा पब्लिक स्कूल की नई शुरुआत से जहां लडभड़ोल क्षेत्र में शिक्षा का स्तर ऊपर उठेगा वहीं शिक्षा के नाम पर क्षेत्र से हो रहे पलायन का सिलसिला भी थमेगा।

विशुधा पब्लिक स्कूल का वर्ष 2018-2019 के लिये एडमिशन कार्यक्रम शुरू हो चुका है। साथ ही भारत सरकार व प्रधानमंत्री की महत्वकांक्षी योजना "बेटी बचाओ बेटी बढ़ाओ" के अंतर्गत 50 बेटियों की दाखिला फीस माफ की गयी है। सरकारी स्कूलों के बाद अब विशुधा पब्लिक स्कूल में भी इसी योजना की पहल करते हुए 50 बेटियो को फ्री एडमिशन देने की शुरुआत कर दी है।

अच्छी शिक्षा का अभाव पाया जाना ग्रामीण जीवन का एक बहुत बड़ा नकारात्मक पहलू है। लडभड़ोल क्षेत्र में अच्छे स्कूल न होने से वहां पर ग्रामीण बच्चों को आगे बढ़ने के अवसर नहीं मिल पाते हैं। इस कारण हर ग्रामीण माता-पिता अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करने के लिए शहरों की ओर पलायन करते हैं। विशुद्धा पब्लिक स्कूल की नई संचालन समिति का मुख्य उद्देश्य लडभड़ोल में ही शहरों की तर्ज पर गुणात्मक शिक्षा प्रदान कर शिक्षा के नाम पर हो रहे पलायन को रोकना है।


विशुद्धा पब्लिक स्कूल लड़भड़ोल का अब नई संचालन समिति के हाथों में जाना लडभड़ोल क्षेत्र के लिए किसी सौगात से कम नहीं है। गुणात्मक शिक्षा की कमी के कारण लड़भड़ोल से बैजनाथ व अन्य शहरों की तरफ पलायन हो रहा है। विशुद्धा पब्लिक स्कूल की नई संचालन समिति प्रयासों व दिशा निर्देशों द्वारा गुणात्मक व अत्याधुनिक शिक्षा प्रदान कर इस कमी को दूर करने में जुट चुकी है। अब इस स्कूल में नई संचालन समिति द्वारा छोटे बच्चों का विशेष ध्यान रखना व बच्चों को प्ले वे माध्यम से शिक्षा दी जाएगी। यह स्कूल एक शांत वातावरण, पदूषण मुक्त, शहर के शोर शराबे व गाड़ियों की भीड़ भाड़ से दूर प्रकृति की गोद मे व एक अत्यंत सुंदर परिवेश में स्थित है।

किताबों की शिक्षा के साथ साथ खेलों का भी विशेष रूप से ध्यान रखना स्कूल की प्राथमिकताओं में से एक है। स्कूल में सभी इनडोर व आउट डोर खेलों का विशेष प्रबंध किया जा रहा है। जिसमे मैदान में खेली जाने वाली खेलें जैसे वालीबॉल, बैडमिंटन, खोखो, कबड्डी इत्यादि के लिए एक विशाल मैदान का निर्माण किया जा चुका है। आधुनिक शिक्षा के लिए स्कूल में साइंस लैब, कम्प्यूटर लैब व स्मार्ट कक्षाओं का भी बेहतर तरीके से प्रबंध किया गया है जो आजकल के समय में प्रैक्टिकल शिक्षा के लिए अत्यंत आवश्यक है।स्कूल प्रशासन ने लडभड़ोल क्षेत्र की प्रबुद्ध जनता से अपील की है कि अपने बच्चों बेहतर व सुनहरे भविष्य के लिए एक बार स्कूल परिसर में पधारें व खुद स्कूल में सुविधाओं का मुआयना कर अपना निर्णय लें।







loading...
Post a Comment Using Facebook