22 October 2015

लडभड़ोल.कॉम के चार साल पुरे, ऐसे हुई थी लडभड़ोल.काम की स्थापना, मिलिए Amit Barwal से

लडभड़ोल : 18 अप्रैल को आपका अपना "लडभड़ोल.कॉम" अपने चार साल पुरे कर पाँचवा साल शुरू कर रहा है। पिछले चार सालों मे जो प्यार और सहयोग हमें हमारे पाठको से मिला है, उस की बदौलत लडभड़ोल.कॉम आज पूरे लडभड़ोल क्षेत्र की सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली न्यूज़ वेबसाइट बन गयी है। लडभड़ोल.कॉम की स्थापना अचानक ही हुई थी। इसकी स्थापना के बारे में आगे विस्तार से बताया गया है।

हर क्षेत्रवासी का ऑनलाइन अख़बार है लडभड़ोल.कॉम
लडभड़ोल.कॉम सिर्फ और सिर्फ लडभड़ोल क्षेत्र की न्यूज वेबसाइट है। हम कोशिश करते है की लडभड़ोल.कॉम में छपी हर खबर सिर्फ लडभड़ोल क्षेत्र की ही हो। हर लडभड़ोलवासी इस बात से खुश है की नए, आधुनिक एवं प्रगतिशील लडभड़ोल की रचना करने मे यह छोटी सी वेबसाइट बड़ी भूमिका अदा कर रही है। लडभड़ोल.कॉम पुरे लडभड़ोल क्षेत्र के लोगों की आवाज है। यह किसी खास समुदाय या धर्म-मज़हब का नहीं है, ये हर लडभड़ोलवासी का ऑनलाइन अख़बार है।

पाठकों ने बनाया ताकतवर
हर महीने लडभड़ोल.कॉम पर लगभग 80 हजार से ज्यादा हिट आते है। इस छोटी सी वेबसाइट को आपके प्यार, सहयोग और लडभड़ोल क्षेत्र के प्रति आपकी रूचि ने ही ताकतवर बनाया है। लडभड़ोल के हजारों लोग इसे पढ़ रहे है। जो लोग इसे पढ़ रहे है हमारी उनसे ये अपील है कि इसे और बहुत लोगो तक पहुचने मे हमारी मदद करे और लडभड़ोल को विकसित एवं ज्यादा जागरूक बनाने मे हमारी मदद करें।

सबसे लोकप्रिय वेबसाइट है लडभड़ोल.कॉम
हमें ख़ुशी है की आपने लडभड़ोल.कॉम को देखने में अपनी रूचि दिखाई है। लडभड़ोल.कॉम लडभड़ोल का स्थापित ऑनलाइन प्रकाशन है। इस वेबसाईट का उद्घाटन 18 अप्रैल 2015 को किया गया था। बहुत कम समय में यह लडभड़ोल तहसील का सबसे लोकप्रिय हिन्दी न्यूज वेबसाइट बन गयी एवं लगातार अपनी प्रतिष्ठा बरकरार रखे हुए है।

उठायें जाते है ज्वलंत मुद्दे
इसकी शुरूआत से पहले तक ऐसा कोई ऑनलाइन माध्यम नहीं था जो लडभड़ोल तहसील की खबरों को एक साथ प्रकाशित करता हो। लडभड़ोल की समस्याओं को सरकार तक पहुंचाने एवं बिना भेदभाव के समाचारों को आम लोगों तक पहुंचाने का लक्ष्य लेकर इसकी शुरूआत की गई थी। हमारे द्वारा कई ऐसे ज्वलंत मुद्दों को यहां उठाया जाता है, जिन्हें विभिन्न बंधनों के कारण प्रिंट मीडिया में स्थान नहीं मिल पाता।

अभिव्यक्ति की आजादी का समर्थन
लडभड़ोल.कॉम स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए लडभड़ोल तहसील का का सबसे बड़ा मंच है। लडभड़ोल.कॉम नागरिक पत्रकारिता का स्वागत करती है। यहां लडभड़ोल के आम नागरिक अपनी समस्याएं रख सकते हैं। किसी भी विषय पर सभी पक्षों व वर्गों का यहां स्वागत है। हमारी अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी लडभड़ोल के हित में हो उसको प्रकाशित किया जायेगा। इसकी अपनी कोई सीमाएं एवं समाचार लिखने के कोई नियम भी नहीं हैं। लोग अपनी बात जिस तरीके से प्रस्तुत करना चाहें कर सकते हैं। हम अभिव्यक्ति की आजादी का पूरा उपयोग करने की नीति का समर्थन करते हैं।

मूल लोगों तक खबरें पहुँचाना लक्ष्य
आज के इस आ‍धुनिक युग में वेबसाइट के माध्‍यम से खबरों व सूचनाओं का प्रकाशन तकनीकी रूप से प्रदान किया जाना समय की मांग है। लडभड़ोल.कॉम को आज कल की भाग दोड़ भरी जिंदगी में समय की महत्‍व को देखते हुए खबरों को तेज़ गति से प्रदान करने की मंशा से विकसित किया गया है। इसमे हमारे कुशल साथी तेज़ गति के साथ खबरों में सटिकता व शुद्धता प्रदान करने के लिए युद्ध स्तर पर कार्यरत है, जिसमें आप का सहयोग भी आवश्यक है। हमारा उद्देश्य दुनिया भर में मौजूद लडभड़ोल क्षेत्र के मूल निवासियों तक हर गांव की खबरों को दिखाना है।

यह है मेरी पहचान
सबसे मुश्किल काम है अपने बारे में लिखना । मेरा नाम अमित बरवाल है। में मूल रूप से लडभड़ोल क्षेत्र के ऊटपुर गांव से हूँ। शायद आपसे मेरा एक परिचय एक पत्रकार रहा है। हालाँकि पत्र्कारिता मेरा पेशा नहीं है। इस पहचान के अलावा मेरा दूसरा परिचय आईटी प्रोफेशनल से है। वर्तमान में चंडीगढ़ में रहता हूँ तथा एक बहुराष्ट्रीय कम्पनी में सीनियर सॉफ्टवेयर इंजीनयर के रूप में कार्यरत हूँ। हिंदी स्कूल में पढ़ा हूँ इसलिए हिंदी में लिखना काफी पसंद है इसलिए शुद्ध हिंदी लिखने की कोशिश करता हूँ।

बेहतरीन निर्णयों में से एक है लडभड़ोल.कॉम की स्थापना
पत्रकारिता में मेरे और भी कई साथी हैं, जो पत्रकारिता के पेशे में अपनी कलम के जौहर दिखा रहे हैं, मगर मैं इनमें आपके लिए अनजान और सबसे छोटा हूं और अभी भी पत्रकारिता में खड़े होने और कलम पकड़ने की तमीज़ सीख रहा हूं। इसके आलावा में अपने बारे में क्या बताऊ, मेरे नाम में कोई तगमा या कोई उपलब्धी नहीं है, जिसका मै आपके सामने बखान कर सकूं। इतना जरूर है की लडभड़ोल.कॉम वेबसाइट को शुरू करना मेरे ज़िंदगी के सबसे बेहतरीन निर्णयों में से एक है।


आपको मेरी और इन कुछ लाइनों पर ही संतोष करना होगा, कि मैंनें एक साधारण शिक्षा की है ओर सौभाग्‍य से एक मध्‍यमवर्ग परिवार से हूँ। हिमाचल और भोलेनाथ की धरती पर मुझे इस खूबसूरत संसार को देखने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। नैतिक मूल्‍यों, कड़े अनुशासन और अत्‍यंत सादे जीवन के साथ भारतीय सेना से सेवानिवृत रहे मेरे पिताश्री शेर सिंह राणा का पुत्र होने में मैं अपने को धन्य समझता हूं, हालांकि उनके नैतिक मूल्यों के आगे तो मैं कुछ भी नहीं हूं।

हिंदी पर गर्व कीजिये
लडभड़ोल.कॉम का मुख्य उद्देश्‍य हिंदी भाषा का प्रचार-प्रसार करना तो है ही, साथ ही उस पत्रकारिता को प्रोत्‍साहन देना है, जिसकी हर व्‍यक्‍ति मीडिया जगत से आशा करता है। लडभड़ोल.कॉम को हिंदी में ऑनलाइन प्रकाशित करके मुझे अपनी मातृ भाषा हिंदी के विकास के क्रम में जो भी कुछ करने का अवसर मिला है, वह मेरे लिए एक शानदार अनुभव है। आपसे भी आग्रह करता हूं कि आप अन्य भाषाओं के साथ इसका भी मान बढ़ाइए और हिंदी को दुनिया में फलते-फूलते देखकर इस पर गर्व कीजिए।

ऐसे हुई थी स्थापना
लडभड़ोल.कॉम की स्थापना 18 अप्रैल 2015 को की गयी थी। शायद आपको पता नहीं होगा लेकिन मैंने इससे पहले अपने गांव की वेबसाइट ऊटपुर.कॉम बनाई थी। तभी मुझे सिर्फ ऊटपुर से निकलकर लडभड़ोल क्षेत्र स्तर की वेबसाइट बनाने का ख्याल आया। इसी दिशा में काम करते हुए मैंने 18 अप्रैल 2015 को इसे लडभड़ोल क्षेत्रवासियों के सामने लांच कर दिया। पहले एक हफ्ते में सिर्फ 1 या दो खबरें हमारे पास होती थी लेकिन फिर भी लोगों ने इसमें काफी दिलचस्पी दिखाना शुरू कर दी थी। धीरे-धीरे आगे बढ़ते हुए आज लडभड़ोल क्षेत्र के लगभग 80 प्रतिशत हिस्से तक हमारी पहुंच हो चुकी है।

सबका धन्यवाद
लडभड़ोल.कॉम को इतना ताकतवर बनाने में जिनका भी प्रत्‍यक्ष अप्रत्‍यक्ष रूप से सहयोग रहा है में उनका हृदय की अनंत गहराईयो से धन्‍यवाद करता हूँ। चार साल पहले जिस 18 अप्रैल को लडभड़ोल.कॉम की स्थापना हुई थी, ठीक चार साल बाद उसी 18 अप्रैल को में शादी के बंधन में बंधने जा रहा हूँ।
आइएगा जरूर

Amit Barwal
Website Founder
VPO Ootpur Teh Ladbharol
Distt Mandi (HP)
Mob : +918146121718






loading...
Post a Comment Using Facebook