22 October 2015

लडभडोल क्षेत्र के बसालन व जलाड गांव में पानी की भारी किल्लत, चक्का जाम करने की तैयारी

लडभडोल : लडभड़ोल क्षेत्र के बसालन व जलाड़ में एक महीने से पीने के पानी की आपूर्ति ठप होने से लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कई बार ग्रामीणों ने जल विभाग को अवगत भी करवाया लेकिन विभाग कोई सुनवाई नहीं कर रहा है। स्थानीय लोगों का कहना है की मौजूदा समय में खेती का काम चला हुआ है ऐसे में गांववालों के सामने समस्या है कि वो खेती का काम करें या दूर जाकर पानी लाएं।

ग्रामीणों का कहना हैं कि गांव में पानी कब आएगा इसके बारे में उन्हें कुछ पता नहीं हैं। पहले टपरेहड़ में ट्यूबवैल था उससे बसालन और जलाड़ गांव में पानी की सप्लाई आती थी लेकिन गांव अरला व लाहला के लोगों ने इस पानी का विरोध कर दिया। विधायक प्रकाश राणा ने 1 सितम्बर को लडभड़ोल में विभाग के जेई और ग्रामीणों के साथ मीटिंग की थी इसमें कहा गया था कि 15 दिन के अंदर नई लाइन गोलवा से बिछाई जाएगी और सुचारू रूप से पानी दिया जाएगा। विधायक ने भी 25 दिन का समय दिया लेकिन लेकिन अब 1 महीने से ऊपर हो गया है लेकिन स्थानीय लोगों को अभी तक पानी नसीब नहीं हो पाया है। इससे बसालन और जलाड़ के लोग खुद को ठगा सा महसूस कर रहे हैं।

लडभड़ोल.कॉम से बात करते हुए ग्रामीणों ने बताया की कुछ दिन पहले गांव बसालन में एक गौशाला में आग लग गई थी। लेकिन पानी की कमी के कारण आग पर काबू नहीं पाया जा सका। ग्रामीणों का कहना है की अगर एक सप्ताह के भीतर ग्रामीणों को पानी उपलब्ध नहीं करवाया गया तो वह लडभड़ोल बाजार में चक्का जाम करने को मज़बूर हो जायेंगे।

वहीं बसालन जलाड गांव में चल रही पेयजल समस्या को लेकर सिंचाई एवं जनस्वास्थय विभाग के सहायक अभियन्ता एस के नाग का कहना है कि विभाग द्वारा इन गांव के लिए नई पाईप लाईन बिछाई जा रही है जो कि करीब एक सप्ताह के अन्दर पूरी कर दी जाएगी। उन्होने कहा कि आधे से ज्यादा पाईप लाईन बिछा दी गई है तथा सप्ताह भर में कार्य को पूरा कर इन गांव को पेयजल उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि यह कार्य आजतक पूर्ण हो जाना था लेकिन बरसात के चलते कार्य में रूकावट आई है जिसके चलते पाईप लाईन बिछाने में थोडी देरी हुई है। उक्त गांव को अब ममाण उठाउ पेयजल योजना से पेयजल उपलब्ध करवाया जा रहा है। हांलाकि इन गांव में पहले जो पेयजल की समस्या हुई है उसमें ममाण उठाउ पेयजल योजना की मोटर जलने से आई है जो कि अब ठीक करवा दी गई है तथा अब इन गांव को पेयजल सुचारू रूप से उपलब्ध करवा दिया गया है।





loading...
Post a Comment Using Facebook