22 October 2015

उभरते समाज में वृद्धों के गिरते सम्मान के बारे में लडभड़ोल में कार्यक्रम आयोजित

लडभड़ोल : भारतीय समाज में बुजुर्गों का हमेशा एक सम्मानीय स्थान रहा है। एक मार्गदर्शक और पारिवारिक मुखिया होने के नाते जो सम्मान बुजुर्गों को मिलता था उसमे धीरे धीरे कमी आ रही है। उनके अनुभव को अमूल्य पूंजी समझने वाला समाज अब इनके प्रति बुरा बर्ताव भी करने लगा है। लडभड़ोल में भी बुजर्गों के साथ बहुत शर्मनाक व्यवहार होने लगा है। खुद बुजुर्गों ने उपेक्षा और बुरे व्यवहार की शिकायत की है।

सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग के सौजन्य से सोमवार दोपहर बाद तहसील कल्याण अधिकारी लडभड़ोल विक्रांत मोहन जग्गा की अगुवाई में तहसील मुख्यालय लडभड़ोल की स्थानीय ग्राम पंचायत भड़ोल परिसर में लडभड़ोल क्षेत्र की विभिन्न पंचायतों के वरिष्ठ नागरिकों के लिए अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस मनाया गया जिसमें क्षेत्र के 100 से अधिक वरिष्ठ नागरिकों ने हिस्सा लिया।

शिविर के दौरान स्थानीय तहसील कल्याण अधिकारी विक्रांत मोहन जग्गा द्वारा शिविर में मौजूद वरिष्ठ नागरिकों को उनके लिए विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। उन्होंने सामाजिक सुरक्षा पैंशन, विशेष तौर पर 70 वर्ष की आयु पूरा कर चुके नागरिकों को लगने वाली पैंशन लगाने, वरिष्ठ नागरिक पहचान पत्र बनाने, माता पिता पालन-पोषण अधिनियम आदि के बारे में जानकारी प्रदान की।

उभरते समाज में गिरते रिश्तों के बारे में कहते हुए उन्होंने कहा कि वृद्धों के सम्मान के बिना समाज खोखला हो जाता है तथा मार्गदर्शन गलत दिशा की तरफ ही होता है। सबसे उनके सम्मान की अपील करते हुए उन्होंने बुजुर्गाें को छाते व टाॅर्च लाईट देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर कल्याण विभाग से सुख देव, विनोद, ममाण बनान्दर पंचायत प्रधान श्री खेम सिंह, उपप्रधान श्री दीप कुमार व समाजसेवी श्री धनी राम आदि मौजूद रहे।

फोटोः- वरिष्ठ नागरिकों को सम्मानित करते तहसील कल्याण अधिकारी श्री विक्रांत मोहन जग्गा।


वरिष्ठ नागरिकों को सम्मानित करते तहसील कल्याण अधिकारी श्री विक्रांत मोहन जग्गा।




loading...
Post a Comment Using Facebook