22 October 2015

पीडब्ल्यूडी के कर्मचारियों पर आश्रित न होकर ग्रामीणों ने खुद ही कर दिया यह बड़ा काम

लडभड़ोल : कहते हैं कि जिनके सिर पर कुछ कर गुज़रने का जुनून सवार होता है तो फिर वो हर मुश्किल हालात का सामना करते हुए अपनी मंज़िल को हांसिल कर ही लेता है। ऐसे लोग अपने किसी भी काम के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं होते बल्कि वो आत्मनिर्भर होकर अपने सभी कामों को अंजाम देते हैं और दुनिया के सामने एक अनोखी मिसाल पेश करते हैं।

आज हम आपको जुनून और आत्मनिर्भरता की मिसाल पेश करने वाले एक कुछ ऐसे लोगों के बारे बताने जा रहे है। लडभड़ोल क्षेत्र के ऊटपुर गांव में रात को हुई भारी बारिश से सड़क पर नाले के लिए लगाए गए पाइप के अवरुद्ध होने पर नाले का सारा पानी सड़क के ऊपर बहकर पास में एक घर में घुस गया। आनन-फानन में स्थानीय लोग इक्कठे हुए मगर पानी के तेज़ बहाव के आगे किसी का बस नही चला। बारिश रात भर जारी रही नाले का पूरा पानी घर के आंगन से होकर गुज़रता रहा जिससे घरों को खतरा पैदा हो गया था।

सुबह होने पर पता चला की सड़क के नीचे से नाला निकालने के लिए जो पाइप डाली गयी थी उसमे कुछ लकड़ियां फस गयी थी। तेज़ बहाव में बहकर कूड़ा कर्कट इन लकडियो में फस गया जिससे पाइप अवरुद्ध हो गयी और पूरी पाइप रेत बजरी से भर गयी।पाइप बन्द होने से नाले का पानी सड़क पर आ गया और साथ में मौजूद घर से गुज़रने लगा था।

सुबह होने पर ग्रामीण लोक निर्माण विभाग का इंतज़ार करते रहे है मगर विभाग के मजदूरों के आने की उम्मीद कम दिख रही थी। इसलिए ग्रामीणों ने बिना किसी का इंतजार किए अपने-अपने घरों बेचले व फावड़ों से पाइप से मलबा निकालने का काम शुरू कर दिया। ऊटपुर गांव में हाल में सेवानिवृत हुए सूबेदार मेजर गुलाब सिंह राणा ने स्थानीय युवकों प्रदीप, पुष्पराज, विनय के साथ मिलकर कई घंटे की मेहनत के बाद ग्रामीणों ने आखिरकार सारा मलबा पाइप से बाहर निकाल दिया।

गुलाब सिंह राणा ने बताया की भारी बारिश से सड़के कई जगह से टूट गयी है और लोक निर्माण के कर्मचारी उन्हें दुरुस्त करने में लगे हुए है, ऐसे में उन्होने कर्मचारियों का इंतज़ार किये बिना खुद ही पाइप से मलबा निकाल दिया ताकि दुबारा बारिश होने पर किसी भी घर को खतरा न हो। स्थानीय लोगों शेर सिंह, मेहर सिंह, राजकुमार, प्रीतम कुमार आदि ने भी मलबा निकालने में सराहनीय योगदान दिया। पूरी तरह से बन्द पड़ी पाइप को खाली करने से घरों को होने वाला खतरा भीं टल गया है।सरकारी मदद का इंतज़ार किये बिना खुद ही किये गए इस काम के लिए हर कोई इन युवकों की तारीफ कर रहा है।





loading...
Post a Comment Using Facebook