22 October 2015

जल प्रलय की जद में आया लडभड़ोल क्षेत्र, त्रासदी की तस्वीरें देख कर उड़ जाएंगे आपके होश

लडभड़ोल : बीते तीन दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश से तहसील लडभड़ोल क्षेत्र पर प्रलय आ गया है। भारी बारिश से क्षेत्र की अधिकांश सड़कों पर मिट्टी-पत्थर गिरने से बार-बार वाहनों की आवाजाही बाधित हो रही है, जिसे बहाल करने के लिये लोक निर्माण विभाग को अच्छा खासा पसीना बहाना पड़ रहा है।

भारी बारिश के चलते वीरवार देर रात बैजनाथ कांढा पतन मार्ग पर गांव स्यूण के समीप भारी ल्हासा गिरने से लडभड़ोल शेष भागों से करीब दस घंटों तक कटा रहा। जिसे विभाग द्वारा शुक्रवार सुबह करीब दस बजे मलबा हटाकर यातायात को बहाल किया गया। इसी सड़क पर तुलाह के पास भी सड़क पर ल्हासा गिरा उसे विभाग द्वारा उठा दिया गया। क्षेत्र में बारिश का कहर कुछ इस तरह बरप रहा है कि क्षेत्र की अधिकतर सड़कों की हालत बदतर हो गई है।

लडभड़ोल-उटपुर-सांढा पतन सड़क पर जगह-जगह मलबा गिरने व सड़क के कट जाने से सड़क पर दो दिनों से बड़े वाहनों की आवाजाही ठप्प पड़ी हुई है। सड़क पर केवल दोपहिया वाहन ही गुजर रहे हैं। सड़क के भारी क्षतिग्रस्त हो जाने से गांव सांढा, माकन, उटपुर, कुटला, घटोड़, भ्रां, तैण आदि गांव के लोगों को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

उधर वीरवार रात को हुई भारी बारिश के कारण क्षेत्र के गांव दधोन निवासी जसवंत सिंह पुत्र फगू राम की चादरपोश पशुशाला क्षतिग्रस्त हो गई, हरिजन बस्ती लोहार जोल में नाले के तेज बहाव से भूमि कटाव होने के कारण तीन-चार घरों पर खतरा मंडरा गया है। गांव चन्होणा निवासी फोनू राम के रिहायशी मकान के आंगन में साथ लगती नाली का मलबा घुस गया और परिवार को काफी दिक्कतें उठानी पड़ी। क्षेत्र की राजकीय माध्यमिक पाठशाला बीरू-बलोटू में स्कूल के साथ लगती खड्ड का पानी घुस गया जिसे स्थानीय लोगों की मदद से कड़ी मशक्कत कर निकाला गया। जबकि स्कूल में रखे सामान को नुकसान होने से सुरक्षित बचा लिया गया।

तहसील मुख्यालय के स्थानीय लडभड़ोल बाजार में सड़क किनारे अधिक पानी के लिए उचित प्रबंध न होने के कारण कई दुकानों में बारिश का पानी घुस गया। जगह-जगह से प्राप्त जानकारी के अनुसार क्षेत्र के खड्ड व नालें जहां उफान पर है वहीं क्षेत्र में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण सड़कें बंद हो जाने के कारण ज्यादातर बच्चे स्कूल नहीं पहुंच पाए। स्कूलों में सिर्फ नजदीकी बच्चों की ही उपस्थिति देखी गई। जबकि निजी स्कूलों में भी भारी बारिश के कारण उपस्थिति नाम मात्र ही रही।

उधर बाधित सड़कों के संबंध में स्थानीय लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता प्यार चंद से संपर्क किया तो उन्होंने बताया कि भारी बारिश के कारण सड़कों पर बार-बार मिट्टी पत्थर गिरने से आवाजाही बाधित हो रही है। जिसे विभाग समय≤ पर बहाल कर रहा है। उन्होंने बताया कि लडभड़ोल-उटपुर-सांढा पतन सड़क पर जगह-जगह मलबा गिरने से सड़क पर वाहनों की आवाजाही बंद है। जिसे बहाल करने के लिए विभाग ने शुक्रवार दोपहर बाद मशीन भेज दी है। उन्होंने बताया कि विभाग के कर्मचारी सड़कों से मलबा हटाने में मुस्तैदी के साथ जुटे हुए हैं।

फोटोः- भारी बारिश के कारण क्षतिग्रस्त हुई लडभड़ोल-उटपुर-सांढा पतन सड़क। बैजनाथ-कांढा पतन सड़क पर गांव स्यूण के पास गिरे ल्हासे को हटाती जेसीबी तथा कई अन्य फोटो नीचे देखें :-


प्रलय की तस्वीर -1
प्रलय की तस्वीर -2
प्रलय की तस्वीर -3
प्रलय की तस्वीर -4
प्रलय की तस्वीर -5
प्रलय की तस्वीर -6
प्रलय की तस्वीर -7
प्रलय की तस्वीर -8
प्रलय की तस्वीर -9




loading...
Post a Comment Using Facebook