22 October 2015

पर्यावरण बचाने के लिए सड़कों पर उतरे लडभड़ोल क्षेत्र के विभिन्न स्कूल, देखें तस्वींरे

लडभड़ोल : मंगलवार को लडभड़ोल क्षेत्र के के विभिन्न स्कूलों में विश्व पर्यावरण दिवस धूमधाम से मनाया गया। विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में कई सरकारी व निजी स्कूलों ने रैली व पौधरोपण कर पर्यावरण के संरक्षण का सन्देश दिया। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लडभड़ोल, लांगना, भराड़पट्ट, ऊटपुर, तुलाह, पंडोल, कोलंग, भगेहड, फ्लावर पब्लिक स्कूल, विशुद्धा पब्लिक स्कूल, भारती ज्ञानपीठ आदि स्कूलों में पर्यावरण दिवस पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। बच्चों ने रैली निकाल लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक भी किया । इस अवसर पर विभिन्न स्थानों पर सफाई अभियान भी चलाये गए।

विशुद्धा पब्लिक स्कूल ने लडभड़ोल में निकाली जोरदार रैली
लडभड़ोल के विशुद्धा पब्लिक हाई स्कूल के छात्र-छात्राओं ने लडभड़ोल बाजार में पर्यावरण के बारे में जागरूक करते हुए जोरदार रैली निकाली। इस दौरान विद्यार्थियों ने हाथों में विभिन्न नारे लिखी हुई तख्तियां पकड़ी हुई थी। छात्रों ने लडभड़ोल के बाजार से होते हुए पेट्रोल पंप तक यह रैली निकाली। इस दौरान स्कूल के कई अध्यापक तथा अध्यापिकाएं बच्चों के साथ मौजूद रहे।

भारती ज्ञान पीठ पब्लिक स्कूल ने धूम धाम से मनाया पर्यावरण दिवस
लड़भड़ोल क्षेत्र के भारती ज्ञान पीठ पब्लिक स्कूल में विश्व पर्यावरण दिवस धूमधाम से आयोजित किया गया l स्कूल के सभी बच्चे व् स्टाफ हरे रंग की पोशाक में नजर आये। स्कूली बच्चों ने स्कूल प्रांगन में विभिन्न फूलों, हर्बल पोधों का पोधा रोपण किया। इस अवसर पर बच्चों ने लड़भड़ोल बज़ार में पेड़ों को लगाने व् उन्हें बचाने के लिए एक जागरूकता रेली भी निकाली। स्कूली बच्चों ने इस मोके पर स्लोगन लिखे व पर्यावरण की रक्षा पर भाषण भी दिए।

भगेहड़ स्कूल में पर्यावरण के ऊपर भाषण प्रतियोगिता आयोजित
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भगेहड़ में विश्व पर्यावरण दिवस हर्सोल्लास के साथ मनाया गया। इस समारोह में पर्यावरण के ऊपर भाषण प्रतियोगिता भी करवाई गयी जिसमें गाँधी सदन की बारहवीं की छात्रा स्मृति प्रथम, काजल द्वितीय तथा ग्यारवीं की छात्रा अनु देवी तृतीय स्थान पर रही। अंग्रेजी के प्रवक्ता सुनील कुमार ने स्टेज का कार्य निभाया तथा बच्चों को महत्वपूर्ण जानकारियां दी। गणित प्रवक्ता जीवन राम, डीपीई राजेश राणा तथा टीजीटी राजिंदर राणा ने जज का कार्यभार निभाया। इसके बाद गांव में रैली निकालकर गांव में पॉलीथिन इक्क्ठा करके लोगों को जागरूक किया।

ऊटपुर में भाषण व लेखन प्रतियोगिता आयोजित
राजकीय वरिष्ठ मध्यिक पाठशाला ऊटपुर में प्रधानाचार्य प्रताप सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में विश्व पर्यावरण दिवस धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर भाषण, चित्रकला एवं लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर ऊटपुर गांव में एक रैली आयोजित की गयी जिसके माध्यम से ग्रामीणों को पर्यावरण बचाने का सन्देश दिया गया। इस अवसर पर स्कूल स्टाफ मौजूद रहा।

पंडोल में भी मनाया पर्यावरण दिवस
राजकीय वरिष्ठ मध्यिक पाठशाला पंडोल में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया जिसके अंतर्गत एनएसएस प्रभारी कुलदीप चंद, इको क्लब प्रभारी संदीप पठानिया व प्रधानचार्य ने बच्चों को पर्यावरण के बारे में जानकारी दी। इसके बाद पाठशाला को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए बच्चों व अध्यापकों ने कूड़ा इकट्ठा किया और रैली भी निकाली। साथ में निबंध प्रतियोगिता, पेंटिंग व भाषण जैसे कार्यक्रम भी आयोजित किये गए।

भराड़पट्ट में पर्यावरण दिवस के मौके पर किये पौधा रोपण
राजकीय वरिष्ठ मध्यिक पाठशाला भराड़पट्ट में पर्यावरण दिवस मनाया गया जिसमें सुबह प्रार्थना सभा में प्रधानाचार्य अरविन्द कुमार ने बच्चों को पर्यावरण के बारे में जानकारी दी तथा पॉलीथिन का प्रयोग न करने का आह्वान किया। इस अवसर पर महिला मंडल भराड़पट्ट ने पाठशाला के प्रांगण में पौधारोपण किया व आसपास साफ सफाई की। इसके अतिरिक्त पाठशाला में भाषण प्रतियोगिता तथा चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिसमें आकांक्षा ने प्रथम तथा शिवानी ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।


भारती ज्ञानपीठ
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भगेहड
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भराड़पट
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पंडोल
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ऊटपुर
विशुद्धा पब्लिक हाई स्कूल
विशुद्धा पब्लिक हाई स्कूल -2
रैली निकालते हुए भगेहड़ स्कुल के छात्र
भगेहड स्कूल के डीपीई राजेश राणा रैली के दौरान




loading...
Post a Comment Using Facebook