22 October 2015

BPL में चयन को लेकर लडभड़ोल क्षेत्र की एक पंचायत का बड़ा फैसला, हर कोई कर रहा तारीफ़

लडभड़ोल : लडभड़ोल क्षेत्र की कोलंग पंचायत ने बी.पी.एल. में पात्र परिवारों को स्थान देने के लिए ऐसा सराहनीय कदम उठाया है, जिसका अनुसरण अगर अन्य पंचायतों ने भी किया तो गरीबी रेखा से नीचे की श्रेणी में केवल पात्र परिवार ही देखने को मिलेंगे। पंचायत ने आम सभा में प्रस्ताव पास कर इस प्रकार की व्यवस्था कर दी है कि निजी स्कूल में बच्चों को शिक्षा दिला रहे बी.पी.एल. के सभी परिवार अगली सभा में इस सूची से बाहर कर दिए जाएंगे। कई परिवार साधन -सम्पन होते हुए भी बी.पी.एल में शामिल होते है ऐसे परिवारों को यह एक बड़ा झटका है। निजी स्कूलों में पढ़ने वाले सभी परिवारों को बी.पी.एल से बाहर कर दिया जायेगा तथा उनके स्थान पर गरीब परिवारों को सूची में शामिल किया जाएगा।

पंचायत प्रधान देश राज व सचिव दलीप सिंह राणा ने पुष्टि करते हुए कहा कि उन परिवारों को भी इस सूची से बाहर किया जाएगा जिन्होंने शहरों में रहकर या किसी अन्य स्थान पर अपना वोटर कार्ड बना लिया है। कई लोग ऐसे है जो पंचायत से बाहर रह कर इस सूची में बने हुए हैं तथा उनके बच्चे बाहर के निजी स्कूलों में पढ़ रहे हैं। इस प्रकार पंचायत से बाहर रहने वाले लोगों के नाम राशनकार्ड व वोटर लिस्ट से भी हटाने का फैसला आम सभा में लिया गया है।

प्रधान ने कहा कि सूचना के अनुसार ऐसे परिवारों की संख्या काफी मात्रा में है। कई पात्र व गरीब लोगों ने एस.डी.एम. व विकास खंड अधिकारी के पास उन्हें पंचायत की बी.पी.एल. लिस्ट में शामिल करने को आवेदन कर रखे हैं लेकिन आम सभा में कई कारणों से किसी का विरोध न होने के कारण बी.पी.एल. सूची से किसी के भी बाहर नहीं होने के कारण उक्त परिवारों को सूची में नहीं लिया जा सका, ऐसे में अब पंचायत का नया फैसला अपना प्रभाव दिखाएगा तथा क्षमतावान परिवारों के बाहर होते ही पात्र लोगों को बी.पी.एल. सूची में जगह मिलेगी।





loading...
Post a Comment Using Facebook