22 October 2015

लांगणा पंचायत के एक स्कूल में परीक्षा के दौरान छात्रा की बेरहमी से पिटाई, नोच डाले बाल

लडभड़ोल : सुप्रीम कोर्ट के सख्त आदेश के बावजूद स्कूलों में बच्चों के साथ मारपीट करने की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। लडभड़ोल क्षेत्र के एक स्कूल में भी ऐसा ही दिल दहलाने वाला मामला सामने आया है। परीक्षा के दौरान इधर-उधर देखना मासूम छात्रा को इतना महंगा पड़ा की देखने वालों के रोंगटे खड़े हो गए। छात्रा के इधर उधर देखने के दौरान शिक्षक आग बबूला हो गया और आवेश में विभाग और सरकार के सख्त निर्देशों को भूलकर इस पढ़े-लिखे शिक्षक ने छात्रा की बेरहमी से पिटाई कर दी। इस घटना में पीडि़त छात्रा के सिर के बाल भी उखड गए।

मामला लांगणा पंचायत के धुड़ली-समौन गांव की माध्यमिक पाठशाला का है और यह घटना शनिवार की है। धुड़ली-समौन स्कूल में आठवीं में पढऩे वाली पायल पुत्री प्यार चंद निवासी समौन शुक्रवार को योग विषय का पेपर दे रही थी। परीक्षा के दौरान छात्रा यहां-वहां देख रही थी, जिस पर शिक्षक आगबबूला हो गया। छात्रा को थप्पड़ जडऩे के साथ ही उसके सिर के बाल खींच लिए। इससे वह परीक्षा केंद्र में रोने लग पड़ी तथा बुरी तरह सहम गई।

डरी सहमी जब वह शाम को घर पहुंची तो अभिभावकों के पूछने पर आपबीती बताई। परिजनों ने इसकी जानकारी पंचायत प्रधान को दी। इसके बाद छात्रा के परिजन ग्रामीणों सहित स्कूल पहुंच गए और खूब हंगामा किया। हालांकि विवाद बढऩे के बाद शिक्षक ने छात्रा और उसके परिजनों से माफी मांग ली, लेकिन छात्रा काफी सहमी हुई है।


राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय लांगणा के प्रधानाचार्य इंद्र सिंह भी मौके पर पहुंचे और शिक्षक से जवाबतलब किया। इस दौरान शिक्षक के परिजन भी स्कूल पहुंच गए और माफी मांगने लगे। शिक्षक ने छात्रा व उसके अभिभावकों से माफी मांग ली और समझौता हो गया। पंचायत प्रधान माया देवी ने बताया कि शिक्षक की करतूत निंदनीय है। शिक्षक ने गलती मान ली है व लिखित में माफी मांगी है।

इस बारे में जब लांगणा स्कूल के प्रधानचार्य इंद्र सिंह कटवाल से बात की गयी तो उन्होंने कहा शिक्षक की ओर से इस तरह पिटाई करना गलत है। शिक्षक ने इस पर अभिभावकों से माफी मांग ली है। दोनों पक्षों में समझौता हो गया है। प्रारंभिक शिक्षा विभाग मंडी के उपनिदेशक केडी शर्मा ने कहा की शिक्षकों को बच्चों के साथ अभिभावकों जैसा व्यवहार करना चाहिए। मामले की जांच की जाएगी।





loading...
Post a Comment Using Facebook