22 October 2015

पहला नवरात्रा : सिमसा माता मंदिर में जुटी भक्तों की रिकॉर्ड भीड़, घंटों जाम में फसें श्रद्धालु

लडभड़ोल : चैत्र नवरात्र महोत्सव के शुरू होते ही नवरात्र के पहले दिन रविवार को लडभड़ोल क्षेत्र की प्रसिद्ध संतान दात्री माता सिमसा के दरबार में हजारों श्रद्धलुओं ने शीष नवा कर मां का आशिर्वाद लिया। नवरात्र के पहले ही दिन जहां सिमस सड़क पर वाहनों की लम्बी कतारें लगी और घंटो तक जाम में फंसे रहे कई वाहन वहीं मां के दर्शन करने के लिये मंदिर परिसर में दर्ज की गई रिकार्ड भीड़ जिसमे दर्शन के लिये भक्तो को लगा दो से तीन घंटे का समय। सड़क पर जाम व मंदिर में भीड़ को देख पुलिस प्रशासन को खुब पसीना बहाना पड़ा ।

प्राप्त जानकारी के अनुसार वाहनों की संख्या इतनी अधिक थी कि श्रद्धालुओं कोे मंदिर से चार-पांच किलोमीटर पीछे ही अपने वाहन खड़े करने पड़े और पैदल ही सफर तय करके मां के दरबार जाना पड़ा।
सैकड़ों निसंतान दंपतियां भी संतात प्राप्ति के लिये मां के मंदिर पहुंची हैं। संतात की चाह में जहां सैकड़ों महिलाएं मंदिर परिसर में अपना बिछोना बिछा कर मां की भक्ति में लीन हैं। मान्यता है कि चैत्र व शारदीय नवरात्र के दौरान माता सिमसा निसंतान दंपतियों को संतान प्राप्ति का आशिर्वाद देती हैं और मां के आशिर्वाद से उनके घर आंगन में बच्चे की किलकारी गुंजती है।

पुजारी राजीव राय के अनुसार आने वाले एक दो दिनों में ऐसी महिलाओं की संख्या बढ़ सकती है। रविवार सुबह से ही मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटनी शुरू हो गई थी जैसे दिन चढ़ता गया भीड़ भी उसी तरह बढ़ती गई, दिन भर मां के जयकारों व भेंटों से वातावरण गुंजता रहा। मंदिर कमेटी प्रधान विनोद कुमार राय व केतन राय ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये मंदिर कमेटी ने पुख्ता इन्तजाम किये हैं। कमेटी द्वारा दस दिवसीय भंडारे का आयोजन किया जा रहा है, उधर चैत्र नवरात्र के चलते हर साल की तरह इस साल भी मंदिर कमेटी व श्रद्धालुओं की बेहतर सुविधा के लिये युवक मंडल सिमस के सौजन्य से भंडारा लगाया गया है जो पूरे नवरात्र तक चलेगा। खबर लिखे जाने तक मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी हुई थी।





loading...
Post a Comment Using Facebook