22 October 2015

सिमसा माता मंदिर से बुधवार सुबह 9 बजे निकाले गए पिंडी रूपी बच्चे, देखें वीडियो

लडभड़ोल : बुधवार को लडभड़ोल तहसील के सिमस गाँव में स्थित संतान दात्री सिमसा माता की मूर्ति (पिंडी) के समीप बने कुंड से पत्थर रूपी बच्चों को निकाला गया। मान्यता के अनुसार इन पत्थर रूपी बच्चों को साल में दो बार चैत्र नवरात्र तथा शरद नवरात्र शुरू होने से चार दिन पहले निकाला जाता है।

सुबह 9 बजे मंदिर के पुजारियों द्वारा इन पत्थर रूपी बच्चों को निकलने के बाद गंगा जल से नहला कर व साफ़-सफाई करके पुनः कुंड में दाल दिया गया। इन पत्थर रूपी बच्चों का रंग रंगबिरंगा होता है तथा इनकी संख्या घटती बढ़ती रहती है। पत्थर रूपी इन बच्चों के दर्शन करने के लिए आज सिमसा माता मंदिर में पुजारियों के आलावा कई स्थानीय लोग भी शामिल हुए। इस बार चैत्र नवरात्र 18 मार्च से शुरू हो रहे है।

मंदिर के पुजारी विनोद राय बताया की इस बार माता की पिंडी रूपी बच्चों की संख्या पिछली बार के मुकाबले कम है। इसलिए हो सकता है की इस बाद संतान प्राप्ति के लिए आने वाली महिलाओं पर माता का आशीर्वाद कम बरसे। विनोद राय ने बताया की नवरात्रों के लिए मंदिर में तैयारियां शुरू हो चुकी है। उन्होंने कहा की मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कोई दिक्क्त हो तो वह मंदिर कमेटी से सम्पर्क करें।

पिंडी रूपी बच्चों की निकालने की प्रक्रिया के दौरान मंदिर में उपस्थित कुछ स्थानीय निवासियों द्वारा बनाई गयी एक विडियो हमारे पास आयी है जिसमें आप पिंडी रूपी रंगबिरंगे बच्चों को साफ-साफ देख सकते है। आप यह खबर लडभड़ोल.कॉम वेबसाइट पर पढ़ रहे है।


Sponsored Ad : भारती ज्ञानपीठ पब्लिक स्कूल लडभड़ोल में बच्चों की प्रवेश प्रक्रिया शरू, जल्दी करें आवेदन


देखे विडियो :




नवरात्रों से 4 दिन पहले निकाले जाते है पिंडी रूपी बच्चे
निकाले गए माता के पिंडी रूपी बच्चे




loading...
Post a Comment Using Facebook