22 October 2015

लडभड़ोल क्षेत्र में पल्स पोलियों अभियान के तहत 4314 शिशुओं ने गटकी पालियो की खुराक

लडभड़ोल : खंड चिकित्सा कार्यालय लडभड़ोल के अंतर्गत आने वाले पीएचसी चौंतड़ा, पण्डोल, लांगणा, मकरीड़ी व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लडभड़ोल क्षेत्र के शून्य से पांच वर्ष तक की आयु के बच्चों को पल्स पोलियों अभियान 2018 के तीन दिवसीय दूसरे चरण की पोलियो की खुराक (दो बूंद जिंदगी की) रविवार को पिलाई गई। खंड चिकित्सा अधिकारी डाक्टर ए के सिंह ने बताया कि इस तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान में स्वास्थ्य विभाग, अयुर्वेदिक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के अलावा आशा वर्करों ने भी अपनी सेवाएं प्रदान की।

स्थानीय खंड चिकित्सा अधिकारी डाक्टर ए के सिंह ने बताया कि अभियान में स्वास्थ्य विभाग, आयुर्वेदिक, आंगनवाड़ी व आशा वर्करों सहित लगभग तीन सौ कर्मचारीयों द्वारा शून्य से पांच साल तक की आयु के बच्चों को पोलियों की खुराक पिलाई गई । इस तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान के दूसरे चरण में जहां 15 पर्यवेक्षकों ने अपनी सेवा प्रदान की वहीं अभियान के अंतर्गत खंड चिकित्सा अधिकारी डाक्टर ए के सिंह द्वारा मोबाईल टीम के जरिये अभियान पर नजर रखी साथ ही पोलियो बूथों का नीरिक्षण किया।

स्थानीय स्वास्थ्य पर्यवेक्षक श्याम संख्यान ने बताया कि अभियान के पहले दिन रविवार को खंड क्षेत्र में शून्य से पांच साल तक की आयु के कुल 4314 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई। उन्होने बताया कि लोगों की सुविधा के लिये खंड क्षेत्र में 73 पोलियो बूथ स्थापित किये गए थे, इन सभी बूथों पर रविवार को कर्मचारियों द्वारा बच्चों को पोलियो की दवाई पिलाई गई।

रविवार को छूट गए बच्चों को कर्मचारी सोमवार व मंगलवार को घर-घर जाकर उन्हें पोलियो की दवा पिलाऐगें। खंड चिकित्सा अधिकारी ने क्षेत्र के लोगों से अपील की है कि वे इस अभियान में अपने शून्य से पांच साल तक की आयु के बच्चों को पोलियो की खुराक आवश्य पिलाएं क्योंकि अगर एक भी बच्चा छूट गया मानो सुरक्षा चक्र टूट गया।







loading...
Post a Comment Using Facebook