22 October 2015

प्रकाश राणा ने किया कौशल विकास योजना का शुभारंभ, युवाओं के लिए साबित होगी मील का पत्थर

लडभड़ोल : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्टों में शामिल प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत लडभड़ोल में पहला कार्यालय खुल गया है। विधायक प्रकाश राणा ने रविवार को लडभड़ोल की नई मार्किट में शुरू किये जा रहे इस कार्यालय का पूजा अर्चना करने के बाद विधिवत उद्घाटन किया। इस योजना के तहत क्षेत्र के युवाओं को व्यावसायिक, तकनीकी और कौशल विकास शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी।

लडभड़ोल में शुरू किये गए इस प्रशिक्षण सेंटर में युवाओं को स्किल डवलपमेन्ट प्रोग्राम में युवाओं को ब्यूटीशियन, प्लम्बर, कृषि ट्रेड के तहत प्रशिक्षित किया जायेगा। इसके अलावा युवाओं को इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स के साथ कंप्यूटर की शिक्षा भी प्रदान की जाएगी।प्रशिक्षित उम्मीदवारों को भारत सरकार की तरफ से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

लडभड़ोल में स्थित इस कौशन योजना के कार्यालय का संचालन लडभड़ोल क्षेत्र के हटान गांव के निवासी प्रताप चौहान द्वारा किया जा रहा है। वह बिजली विभाग से सेवानिवृत हुए है। लडभड़ोल.कॉम से बात करते हुए प्रताप चौहान ने कहा की यह प्रशिक्षण लडभड़ोल क्षेत्र के युवाओं के लिए मील का पत्थर साबित होगा क्योंकि पेशेवर प्रशिक्षण हासिल करने के बाद वे आत्म-निर्भर बन सकते हैं।

आगे उन्होंने बताया की कौशल योजना के तहत सारे कोर्स मुफ्त में कराये जा रहे है जिनकी अवधि 3 माह होगी। इस योजना में भाग लेने के लिए 15 से 50 वर्ष तक की आयु सीमा निर्धारित की गयी है। लडभड़ोल में ब्यूटीशियन कोर्स के लिए सभी 100 सीटें भर चुकी है तथा जल्द ही बैच शुरू हो जायेगा। प्लम्बर तथा एग्रीकल्चर ट्रेड में भी 50 प्रतिशत से अधिक सीटें भर चुकी है। इन सभी प्रशिक्षणों के लिए किताबें तथा अन्य सभी जरुरी सामान केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध करवाया जायेगा।

इसका योजना प्रमुख लक्ष्य देश के युवाओं का कौशल विकास के माध्यम से सामाजिक-आर्थिक रूप से दक्ष बनाना और बेरोजगारी जैसी चुनौतियों का सामना करना है। उन्होंने बताया कि देश में गार्ड को छोड़कर कोई काम नहीं मिलता था अबतक लेकिन अब इस कौशल केंद्र के खुलने के बाद कई क्षेत्रों में कुशलता के आधार पर नौकरी मिलेगी।


पूजा अर्चना करते हुए विधायक प्रकाश राणा




loading...
Post a Comment Using Facebook