22 October 2015

महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ के जयकारों से भक्तिमय हुआ पूरा लडभड़ोल क्षेत्र, देखें तस्वीरें

लडभड़ोल : तहसील लडभड़ोल क्षेत्र के विभिन्न शिवालयों (मंदिरों) में आयोजित महाशिवरात्रि महोत्सव धूमधाम के साथ मनाया गया। महाशिवरात्रि उपलक्ष्य में बुधवार को क्षेत्र के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल तीन नदियों ब्यास, बिनवा व गुप्त गंगा के पवित्र संगम पर स्थापित त्रिवेणी महादेव मंदिर (घटोड़), क्षेत्र के प्रसिद्ध धर्मिक स्थल एवं कई महात्माओं की तपोस्थली नागेश्वर महादेव मंदिर (कुड्ड), ऐतिहासिक लक्ष्मी नारायण मंदिर कोठी (दलेड़), अखलेष्वर महादेव मंदिर (बनांदर), टौण भरड़ी मंदिर (चुल्ला), महा माया मंदिर (भड़ोल) सहित अन्य मंदिरों में भी महाशिरात्रि पर्व उपलक्ष्य में विशेष तौर पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया और जगह जगह बुधवार को भंडारे का आयोजन किया गया जिसमे हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने भंडारे का प्रसाद ग्रहण करक पुन्य कमाया।

लक्ष्मी नारायण मंदिर कोठी (दलेड़) के संरक्षक महंत लाल गिरी महाराज ने कहा कि देवों के देव भगवान भोले नाथ के भक्तों के लिये महाशिरात्रि पर्व विशेष महत्व रखता है। भगवान शिव की आराधना करने व शिव के भंडारे का प्रशाद ग्रहण करने से मनुष्य को जहां मन की शांति मिलती है वहीं उसे लाखों पापों से भी मुक्ति प्राप्त होती है। उन्होने कहा कि भगवान शिव भोले हैं और वे अपने हर भक्त की आराधना स्वीकार करते हैं और मनोकामना पूरी करते हैं। उधर त्रिवेणी महादेव मंदिर (घटोड़) परिसर में हर वर्ष की भांती इस वर्ष भी महाशिरात्री महोत्सव धूमधाम के साथ मनाया गया।

मंदिर कमेटी के प्रधान नरेंद्र सिंह ने बताया कि महोत्सव उपलक्ष्य में मंगलवार को जहां दिनभर भगवान त्रिवेणी महादेव की पूजा अर्चना की गई, रात्री के चारों प्रहर की विशेष पूजा और रात्री के समय श्रद्धालुओं द्वारा भजन किर्तन किया गया। वहीं बुधवार को महाशिरात्री यज्ञ, कन्या पूजन व यज्ञ में पूर्णाहुति के बाद विशाल भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें हजारों श्रद्धालुओं ने भंडारे का प्रशाद ग्रहण करके पुन्य के भागी बने। उधर क्षेत्र के अन्य मेदिरों में भर भंडारों का आयोजन किया गया।


दलेड़ में शिवरात्रि के मौके पर भंडारा लगाया गया
त्रिवेणी महादेव मंदिर में लगा मेला
दलेड़ में पूजा अर्चना करते हुए भक्त




loading...
Post a Comment Using Facebook