22 October 2015

कड़ाके की सर्दी में भी खून के आंसू रूला रहा पेयजल, लोगों का जीवन हुआ अस्त-व्यस्त

लडभड़ोल : तहसील लडभड़ोल क्षेत्र की ऊपरी धार पंचायत के गांव त्रिंड में इन दिनों पेयजल लोगों को खून के आंसू रूला रहा है। पिछले 22 दिनों से लोगों को पानी की आपूर्ति नहीं हुई है। इसके कारण गांव में पेयजल के लिए हाहाकार मची हुई है। हालात ये हैं कि पानी की सप्लाई न मिलने पर बुजुर्ग व महिलाओं को दूर दराज से पानी ढोना पड़ रहा है।


लोगों की हालत ऐसी हो चली है कि परेशानी का बखान करने से पहले ही आंखों में आंसू तैरने लगते है। सर्दियों में भी पेयजल की आपूर्ति न होने से लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। लोगों का कहना है की गांव में लगे नलकूपों पर पानी के लिए प्रतिदिन कई ग्रामीणों की कतारें लग जाती है, लेकिन उन नलों से एक बूंद पानी नहीं टपकती। ग्रामीण निराश होकर खाली मटका, बाल्टी लिये ही अपने घर लौट जाते है।


बूंद-बूंद पानी को तरसे महिला-पुरूष तो जैसे-तैसे अपना काम चला लेते है लेकिन जानवरों के लिए पानी का जुगाड़ नहीं होने से लोग परेशान है। क्षेत्रवासियों ने विभागीय प्रणाली को कोसते हुए कहा है कि विभाग के उच्चाधिकारी और कर्मचारी इस समस्या को हल ही नहीं करना चाहते हैं। ग्रामीण ने आरोप लगाया की उन्होंने विभाग से कई बार गुहार लगाई लेकिन अभी तक कोई कार्यवाही नहीं ही हुई है। विभाग इस समस्या को दूर करने में कोई गंभीरता नही ले रहा है।


पंचायत प्रधान कृष्णा देवी ने बताया की पानी की समस्या को देखते हुए पंचायत के सदस्यों तथा ग्रामीणों ने जल्द से जल्द पानी की समस्या को सुलझाने का प्रस्ताव पारित किया है। समस्या का समाधान न होने पर ग्रामीणों ने आंदोलन की चेतावनी भी दी है।


इस बारे में जब आईपीएच विभाग लडभड़ोल के सहायक अभियंता धर्मचंद रावत से बात की गयी तो उन्होंने बताया की हमे मौखिक तौर पर बताया गया था लेकिन गांववासियों द्वारा कोई भी लिखित शिकायत नहीं आयी है। अगर लोगों को समस्या है तो शीघ्र ही समस्या का समाधान कर दिया जायेगा।

देखें फोटो :


त्रिंड गांव में पानी के लिए बर्तन लेकर अपनी बारी का इंतज़ार करती हुई महिलाएं




loading...
Post a Comment Using Facebook