22 October 2015

ब्यास का जलस्तर बढ़ने के आसार , अलर्ट जारी.. नदी पर न जाएँ नेरी-कोठी ,चुल्ला , साँढापट्टन व् ऊटपुर के लोग

लडभड़ोल : ब्यास नदी के ऊपरी क्षेत्रों में मौसम में परिवर्तन व चोटियों पर बर्फ पिघलने से नदी का जलस्तर लगातार बढ़ने पर बीबीएमबी व जिला प्रशासन ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है। 24 घंटे में नदी के जलस्तर में करीब 3000 क्यूसिक की बढ़ोतरी हुई है।

वीरवार को नदी में पानी की आवक 1946 क्यूसिक के आसपास चल रही थी। जो शुक्रवार दोपहर को 4000 क्यूसिक का आंकड़ा पार कर गई है। इससे पंडोह बांध का जलस्तर भी बढ़ने लगा है।


जलस्तर निरंतर बढ़ने के कारण पंडोह बांध के गेट किसी भी समय खोले जा सकते हैं। इससे बांध से नीचे वाले क्षेत्रों में ब्यास में उफान आ सकता है। दो-तीन दिन से ब्यास के कैचमेंट क्षेत्र में लगातार बारिश हो रही है। गर्मी से कैचमेंट की ऊंची चोटियों पर बर्फ तेजी से पिघल रहा है। इससे नदी का जलस्तर निरंतर बढ़ रहा है। राज्य विद्युत परिषद के 126 मेगावाट लारजी बांध से भी दिन में कई बार पानी 15 क्यूसिक पानी छोड़ा जा रहा है। पर्यटकों व आम लोगों को सचेत करने के लिए वाहन पर लाउड स्पीकर लगाकर मुनादी करवाई जा रही है। हाई अलर्ट जारी करने के बाद प्रशासन ने मंडी से लेकर औट तक पुलिस गश्त बढ़ा दी है।

उपायुक्त मंडी संदीप कदम ने ब्यास नदी के आसपास निचले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों व पर्यटकों को नदी किनारे न जाने की सलाह दी। बीबीएमबी पंडोह बांध के अधिशाषी अभियंता आरएस कटवाल का कहना है कि नदी के जलस्तर में आ रहे उतार चढ़ाव पर पैनी नजर रखी जा रही है। मनाली व औट में नियंत्रण कक्ष 24 घंटे काम कर रहा है।





loading...
Post a Comment Using Facebook