22 October 2015

प्रकाश राणा ने बदला जोगिंद्रनगर का इतिहास, गुलाब सिंह को 6635 वोटों से हराया

जोगिंदरनगर : जोगिंदरनगर विधानसभा में प्रकाश राणा ने अपने निकटम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के ठाकुर गुलाब सिंह को 6635 वोटों से हरा दिया है। प्रकाश राणा को 31214 वोट मिले, जबकि ठाकुर गुलाब सिंह को केवल 24579 मत हासिल हुए। तो वहीं कांग्रेस उम्मीदवार जीवन लाल ठाकुर 6244 मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। चौथे स्थान पर CPI के कुशाल भारद्वाज रहे जिन्हे कुल 2864 वोट मिले। तो वहीं बहुजन समाज पार्टी के उमीदवार हेतसिंह वर्मा को कुल 521 वोट मिले। इसके आलावा 1162 लोगों को नोटा का बटन दबाया।


मतदान गणना के शुरुआती पहले चरण में भाजपा के ठाकुर गुलाब सिंह ने पहले नंबर पर बढ़त बनाए रखी तो प्रकाश राणा दूसरे स्थान पर नज़र आ रहे थे लेकिन दूसरे चरण के बाद प्रकाश राणा ने जबरदस्त वापसी की और 3700 वोटों की बढ़त के साथ पहले नंबर पर बने रहे। इसके बाद के नतीजों में प्रकाश राणा धीरे-धीरे की कुल बढ़त 10 हजार वोटों के आसपास बनी रही। उसके बाद प्रकाश पोस्टल वोट की गिनती के बाद कुल बढ़त 7000 के आसपास रही।


गुलाब सिंह के समर्थकों को सिर्फ पहले चरण में गुलाब सिंह की बढ़त की उम्मीद की एक किरण जगी थी लेकिन चंद चरणों के बाद ही गुलाब सिंह पिछड़ गए और फिर वह वापसी नहीं कर पाए। आखिरकार नतीजे आने पर प्रकाश राणा को विजय घोषित किया गया तथा भाजपा के गुलाब सिंह दूसरे नंबर पर और कांग्रेस के जीवन ठाकुर तीसरे नंबर पर रहे।


प्रकाश राणा के समर्थकों ने इस जीत के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं तथा समस्त जोगिंदरनगर वासियों को बधाई दी है और कहा है कि वो विकास के एजेंडे को आम जनता तक पहुंचाने में सफल रहे हैं। उन्होंने बंपर जीत के लिए सभी मतदाताओं का भी शुक्रिया अदा किया है। प्रकाश राणा को सबसे अधिक बढ़त लडभड़ोल तहसील क्षेत्र से मिली है। जबकि भाजपा और कांग्रेस के गढ़ माने जाने वाले कई पोलिंग बूथों से भी प्रकाश राणा ने बहुमत हासिल किया है।


ठाकुर गुलाब सिंह की 35 सालों की राजनीति का प्रकाश राणा ने करारी हार के साथ अंत कर दिया है। जोगिंदरनगर विधानसभा क्षेत्र हमेशा से ठाकुर गुलाब सिंह का गढ़ रहा है लेकिन इस बार यह उनके हाथ से निकल गया है। गुलाब सिंह ने पहले ही एलान कर दिया था की यह चुनाव उनके जीवन का आखिरी चुनाव होगा इसलिए इस हार के साथ ठाकुर गुलाब सिंह की 35 साल का लम्बा राजनितिक सफर समाप्त हो रहा है।


इस बार कड़ी टक्कर के बीच अपनी राजनीतिक साख बचाने के लिए ठाकुर गुलाब सिंह ने पूरा जोर लगा दिया था। गुलाब सिंह ने चुनाव से ठीक पहले जोगिंदरनगर में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी अपने प्रचार के लिए मैदान में उतारा था लेकिन योगी भी यहाँ कोई चमत्कार नहीं कर सके और बीजेपी को मुंह की खानी पड़ी।


बहरहाल जोगिंदरनगर में प्रकाश राणा के समर्थकों ने ढोल-नगाड़ों के साथ जश्न मनाना शुरू कर दिया है। रिजल्ट आने में काफी देर हुई है। फाइनल रिजल्ट रात लगभग 9 बजे घोषित किया गया है। प्रकाश राणा के समर्थक रात 9 बजे तक भी जोगिंदरनगर में डटे हुए थे। लडभड़ोल में भी प्रकाश राणा के समर्थकों ने आतिशबाज़ी शुरू कर दी है। प्रकाश राणा के समर्थकों ने पहले ही बता दिया था इस बार जोगिंदरनगर की तस्वीर बदलने वाली है इसलिए समर्थकों की यह भविष्यवाणी सच साबित हुई है। लडभड़ोल क्षेत्र में सोमवार शाम से ही दिवाली जैसा माहौल देखा गया है। लडभड़ोल बस स्टैंड में डीजे बजाने की खबरे भी मिली है।





loading...
Post a Comment Using Facebook