22 October 2015

लडभड़ोल-दिल्ली बस में लडभड़ोल के बुजुर्गों ने बस के फर्श पर किया सफर, DM ने मांगी माफ़ी

लडभड़ोल : हिमाचल परिवहन निगम बुजुर्गों तथा दिव्यांगों को सरकारी बसों में सुविधाएं देने के वायदे तो करती है, लेकिन जमीनी हकीकत कुछ ओर ही है। ऐसा ही एक मामला लडभड़ोल-दिल्ली बस में सामने आया है जहां हिमाचल परिवहन द्वारा दिव्यांगों तथा बुजुर्गो के अधिकारों और उन्हें सुविधा देने के सरकार के वायदे खोखले साबित हो रहे हैं। रात 8 बजे लडभड़ोल से दिल्ली चलने वाली बस में अब सभी टिकट ऑनलाइन बुक के कारण लडभड़ोल क्षेत्र के बुजुर्ग तथा दिव्यांगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।


बुधवार रात को पेश आयी घटना
बुधवार शाम को लडभड़ोल क्षेत्र के कुछ यात्री दिल्ली तथा चंडीगढ़ जाने के लिए इस आस में लडभड़ोल पहुंचे थे की लडभड़ोल क्षेत्र के लिए आरक्षित सीटें उन्हें मिल जाएंगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। बस कंडक्टर ने यात्रियों को बताया की सारी सीटें ऑनलाइन बिक चुकी है। इन यात्रियों में एक दिव्यांग व्यक्ति तथा कुछ बुजुर्ग भी शामिल थे। सीट न मिलने के कारण इन यात्रियों को बस के फर्श पर बैठकर अपने गंतव्य तक सफर करना पड़ा।

पहले लडभड़ोल के लिए आरक्षित होती थी कुछ सीटें
लडभड़ोल इस बस में पहले लडभड़ोल क्षेत्र के लिए 12 सीटें आरक्षित होती थी जिनका फायदा लडभड़ोल क्षेत्र के लोगों को मिल जाता था लेकिन अब सभी सीटें ऑनलाइन बुक होने के कारण लडभड़ोल क्षेत्र के निवासियों को इस बस का फायदा नहीं मिल रहा है। 2 -3 नंबर सीटें दिव्यांगों के लिए आरक्षित होती है लेकिन यह भी लडभड़ोल क्षेत्र के दिव्यांग को नहीं दी गयी।


ग्रामीण क्षेत्रों तक नहीं है इंटरनेट की पहुंच, कैसे करे बुक
बस में सफर कर रहे अजीत, रवि कुमार, प्रमोद धीमान, मनीष भारद्वाज, गुरदीप आदि ने बताया की ऑनलाइन बुक करवाना एक सही कदम है लेकिन ग्रामीण क्षेत्र के लोगों कुछ सीटें आरक्षित होनी चाहिए क्योंकि ग्रामीण क्षेत्र के बुजुर्ग लोगों तक इंटरनेट की पहुंच नहीं है इसलिए वह टिकट ऑनलाइन बुक नहीं करवा पाते है जिससे उन्हें भारी दिक्क्त हो रही है।

सीटें नहीं मिली तो होगा अंदोलन
इन यात्रियों ने कहा की लडभड़ोल क्षेत्र के लिए पहले की तरह कुछ सीटें आरक्षित की जाये ताकि लोगों को परेशानी न हो। उन्होने चेतावनी भी दी है की अगर लडभड़ोल क्षेत्र के लोगों को आरक्षित सीटों का कोटा नहीं मिला तो बस को लडभड़ोल में ही रोक कर आंदोलन करेंगे।


RM बैजनाथ से दी सफाई
इस बारे में जब परिवहन निगम बैजनाथ के क्षेत्रीय प्रबंधक से बात की गयी तो उन्होंने कहा की सारी सीटें ऑनलाइन हो गयी है। लडभड़ोल क्षेत्र के लोगों को हो रही समस्या के बारे में उच्च-अधिकारियों को सूचित किया जायेगा।

DM धर्मशाला ने दिया समस्या सुलझाने का आश्वासन
उसके बाद हमने जब जिला काँगड़ा के जिला प्रबंधक धर्मशाला के विजय सिपहिया से बात की तो उन्होंने कहा इस मामले की मुझे कोई जानकारी नहीं है। लडभड़ोल क्षेत्र के लोगों को हुई असुविधा के लिए मुझे खेद है। इस समस्या को सुलझाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए जायेंगे तथा दिव्यांगों को आरक्षित सीट नहीं मिलने पर भी बात किया जाएगी।





loading...
Post a Comment Using Facebook