22 October 2015

हिमाचल : नाचना और काम दोनों साथ साथ, यकीन मानिये आपका दिल खुश कर देगा वीडियो

भारत के सबसे सुंदर राज्यों में से एक हमारे हिमाचल प्रदेश के क्या कहने । यहां हर साल हिमाचल की हसीं वादियों और घाटियों को देखने के लिए देश-विदेश से लाखों लोग आते हैं । और इसमें प्रमुख कुल्लू और मनाली यहां की सुंदरता उन लाखों लोगों के मन को मोह लेती है । जो भी एक बार यहां आ जाता है वह बार-बार हर बार यही आना चाहता है क्योंकि हिमाचल के जंगल, पहाड़ियां और यहां का मौसम लोगों को अपनी ओर खींचता है । हिमाचल की संस्कृति भी लोगों अपनी और आकर्षित करने में अहम योगदान देती है ।


आप सब जानते है की हमारे हिमाचल के लोग बहुत ही सीधे और शांतिप्रिय है । लड़ाई और झगड़े से दूर रहकर ज्यादातर अपने-अपने कामों में व्यस्त रहते हैं । नाचना और गाना और मेले यहां के लोगों के मनोरंजन के प्रमुख साधन है । यहाँ लगभग हर गांव का अपना मेला होता है मेले के दिन दूर-दूर के रिश्तेदार तथा दोस्त आदि मेहमान बन कर अपने-अपने रिश्तेदारों के घर जाते हैं इन मेला में नाच गाना और शराब आदि से महफिलें सजती है । यंहा के मेला मेंकई तरह की की खेल प्रतियोगिताएं भी आयोजित होती है ।


हिमाचल प्रदेश के लोग काम करते हुए भी नाच और गानों से बगीचों या खेतों में ही महफ़िल सजा देते हैं । नीचे दिए गए इस वीडियो में आप देख कर खुद ही समझ जाएंगे कि हमारे हिमाचल के लोग कितने खुश मिजाज होते हैं । यह वीडियो वीडियो मनाली के एक गांव भनारा का बताया जा रहा है जब यह सभी महिलाएं बगीचे में घास काटने के लिए गई थी तो आराम करने के दौरान किस तरह नाची आप भी देखें ।





loading...
Post a Comment Using Facebook