22 October 2015

खराब होने से नहीं, इस बड़ी वजह से पिछले दो महीनों से बंद पड़ा है तुलाह एटीएम का शटर

लडभड़ोल : जब लडभड़ोल के तुलाह में एटीएम खुला था तब आम लोगों की सुविधा के लिए 24 घंटे एटीएम के कार्य करने की घोषणा की गयी थी।मगर कुछ ही सालों बाद सभी दावे हवा हवाई हो गये है। लगभग 2 महीने से पंजाब नेशनल बैंक तुलाह में स्थित एटीएम का ताला भी नहीं खुला है। ऐसे में लोगों की दिक्क्तें बहुत बढ़ गयी है।

जुलाई में चोरी का हुआ था प्रयास
लडभड़ोल तहसील की तुलाह पंचायत में उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए लगाया गया पंजाब नेशनल बैंक का एटीएम जुलाई महीने से बंद पड़ा है। जुलाई महीने में इस एटीएम में चोरी का प्रयास किया गया है हालांकि चोर इस वारदात में सफल नहीं सके थे लेकिन उन्होंने एटीएम को नुकसान जरूर पहुंचाया था। तब से लेकर अभी तक एटीएम का शटर बंद पड़ा है। ATM बंद होने से लोगों को भारी दिक़्क़तों का सामना करना पड़ रहा है। तुलाह बैंक के खाताधारकों को ATM के लिए कई किलोमीटर दूर नेरी या लडभड़ोल जाना पड़ रहा है।

लोगों ने कहा बैंक वसूलते है एटीएम चार्ज
बैंक उपभोक्ता राकेश बरवाल, विनोद कुमार, संजय बरवाल, मनीष कुमार आदि में बताया कि बैंक द्वारा एटीएम के उद्घाटन के मौके लोगों को 24 घंटे सुविधा देने की बातें की गयी लेकिन फ़िलहाल कई महीनो से सुविधा नहीं मिल रही है। बैंक अपने सभी एटीएम धारकों से वार्षिक एटीएम चार्ज के नाम पर लगभग 150 रूपये वसूलता है। बैंकों के पास हज़ारों एटीएम धारक कस्टमर्स होते है। इस तरह से एटीएम बंद रखकर भी बैंक प्रतिवर्ष लाखों रूपये की मोटी कमाई करते है। जबकि एटीएम उपभोक्ता जरूरत पड़ने पर पैसों के लिए एक बैंक से दूसरे बैंक तथा एक जगह से दूसरी जगह का चक्कर काटने को मजबूर होते हैं।

पंचायत प्रधान से लगाई गुहार
इस बारे में जब तुलाह पंचायत के प्रधान राज सिंह से बात की गयी तो उन्होंने भी यही कहा की एटीएम पिछले दो महीनों से बंद है। एटीएम के लगातार बंद रहने के कारण काफी लोगों को भारी दिक़्क़तों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने बैंक से जल्द से जल्द स्थानीय लोगों को एटीएम सुविधा देने के लिए गुहार लगाई है।

बैंक ने दी सफाई
इस बारे में जब तुलाह में स्थित बैंक के कमर्चारियों से बात की गयी तो उन्होंने चौंकाने वाली बात बताई। उन्होंने बताया की जुलाई महीने में एटीएम में चोरी का प्रयास किया गया था उसके बाद एटीएम लगाने वाली कंपनी का कॉन्ट्रैक्ट पूरा हो गया है तथा कम्पनी एटीएम मशीन को उठाकर ले गयी है। अभी तक नहीं मशीन नहीं लग पायी है। इसके लिए बैंक द्वारा जल्दी ही अपना एटीएम या किसी दूसरी कम्पनी से कॉन्ट्रैक्ट के एटीएम लगा दिया जायेगा ताकि लोगों को सुविधा मिल सके।

लडभड़ोल.कॉम की अपील
ख़राब बात तो यह है की एटीएम खराब होने पर कोई भी ग्राहक इसकी शिकायत बैंक के मैनेजर से इसकी शिकायत नहीं करता है। जब भी एटीएम मशीन ख़राब मिले तुरंत बैंक के टोल फ्री नंबर पर इसकी शिकायत करें तथा एटीएम धारक तुरंत बैंक मैनेजर को अगर लिखित ना हो सके तो कम से कम मिलकर एटीएम ख़राब रहने की समस्या को रखें इससे शाखा प्रबंधक पर दबाब बनता है और यह असर दिखाती है अगर आप इसके लिए जिम्मेदार लोगों को समस्या का अहसास ही नहीं दिलाएंगे तो बैंक प्रबंधन कोई ना कोई बहाना ढूंढ कर इसे लो-प्राईयोरिटी पर काम करेगी और आपको हमेशा समस्या का सामना करना पड़ेगा।





loading...
Post a Comment Using Facebook