22 October 2015

लडभड़ोल से तरैंबली सड़क पर मोरतन गांव के पास 6 माह पहले लगाया गया डंगा ध्वस्त

लडभड़ोल : आमतौर पर सड़कों में उस स्थान पर डंगा लगाया जाता है जहां सड़क के लिए कोई खतरा हो ताकि डंगा लगने से सड़क सुरक्षित रह सके तथा उस पर वाहनों की आवाजाही बिना बाधित हुए चलती रहे। मगर सड़क को सुरक्षा देने के लिए लगाया गया डंगा खुद अपनी रक्षा ही न कर सके तो..? तो डंगे के निर्माण कार्य की गुणवत्ता का सवालों के घेरे में आना लाजमी है।

लडभड़ोल से तरैंबली पर गिरा डंगा
लडभड़ोल से तरैंबली वाया बागोड़ा सड़क पर धधोंन व मोरतन गांव के बीच सड़क पर लगे डंगे के गिरने से सड़क बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गयी है। बताया जा रहा है की पिछले सप्ताह बारिश के कारण यह हादसा हुआ है। हैरानी की बात यह की है यह डंगा इसी साल फरवरी महीने में लगाया गया था। सिर्फ 6 महीने में ही डंगे का क्षतिग्रस्त होना अपने आप में कई सवाल पैदा कर रहा है।

पहले दे दी थी सुचना
लडभड़ोल.कॉम से बात करते हुए धधोंन व मोरतन गांव के निवासियों ने बताया की उन्होने डंगे के क्षतिग्रस्त होने की सुचना पहले ही लोक निर्माण विभाग को दे दी थी लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई। समय पर मरम्मत नहीं होने के कारण यह अब पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है। डंगा गिरने से उक्त स्थान पर आधी सड़क भी बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गयी है। क्षतिग्रस्त होने के बावजूत इस सड़क पर वाहनों की आवाजाही बदस्तूर जारी है।

जोखिम में जानें
हालाँकि इस सड़क पर सिर्फ छोटी गाड़ियां व दोपहिया वाहन ही गुज़र रहे है जिन्हे भी वहां से गुज़रने के लिए जोखिम उठाना पड़ रहा है।। बड़े वाहनों के लिए फ़िलहाल यह सड़क बंद कर दी गयी है। सड़क क्षतिग्रस्त होने से मोरतन, बागोड़ा व तरैंबली गांव के लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। प्रभावित गांवों के स्थानीय निवासियों भागमल राणा, जयपाल राणा, प्रकाश चंद, नाथूराम मेहता सुनील कुमार, संजय कुमार, नन्दलाल, भोला राम ने विभाग से अपील की है की जल्द से जल्द डंगे को ठीक करके सड़क पर वाहनों की आवाजाही बहाल की जाये ताकि लोगों को हो रही परेशानी व जोखिम से राहत मिल सके।

क्या कहना है विभाग का ?
इस बारे में जब लडभड़ोल के सहायक अभियंता प्यार चंद से बात की गयी तो उन्होने कहा की भारी बारिश के कारण डंगे के नीचे से मिट्टी बह गयी जिसके चलते यह डंगा गिरा है। डंगा निर्माण के बाद संबंधित ठेकेदार द्वारा डंगे की एक साल की गारंटी दी जाती है। इस डंगे को बने हुए अभी सिर्फ कुछ महीने ही हुए है इसलिए संबंधित ठेकेदार द्वारा ही डंगे को ठीक किया जायेगा। अगर ठेकेदार ऐसा नहीं करता तो उसके सिक्योरिटी के रूप में जमा पैसे से विभाग द्वारा शीघ्र डंगे के निर्माण करके सड़क पर यातायात पूर्ण रूप से शुरू कर दिया जायेगा।

See visuals from spot :


डंगा गिरने से क्षतिग्रस्त हुई सड़क
कुछ महीने पहले ही लगाया गया था डंगा
छोटे वाहनों की आवाजाही जारी




loading...
Post a Comment Using Facebook