22 October 2015

भारत की सबसे स्वच्छ पंचायत खद्दर को मिला पांच लाख रूपए का एक और बड़ा पुरस्कार

लडभड़ोल : प्राय: जब कभी भी पंचायत प्रधान, विधायक या किसी जनप्रतिनिधि की बात होती है तो उनके भष्टाचार और उनके द्वारा किये जा रहे अनियमितताओं की बात ही ज्यादा होती है मगर अभी भी कुछ ऐसे जनप्रतिनिधि हमारे लडभड़ोल में है जो अपने काम, ईमानदारी और समाज को बदल देने के इच्छाशक्ति के कारण औरों के लिए मिसाल कायम कर रहें हैं।

पुरे देश में खद्दर पंचायत की चर्चा
इन्ही में से एक है लडभड़ोल तहसील की खद्दर पंचायत जो वहां के महिला मण्डल और वहां के पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा किये जा रहे सराहनीय कामों द्वारा बार-बार लडभड़ोल व हिमाचल सहित पुरे देशभर में चर्चा का विषय बनी हुई है। स्वच्छता के मामले में पुरे देश में टाप करने वाली खददर पंचायत को अब एक और बड़ा पुरस्कार मिला है।

पशुधन योजना के लिए मिला 5 लाख का इनाम
खद्दर पंचायत विकास खंड चौंतड़ा में हिमाचल सरकार द्वारा चलाई जा रही पशुधन योजना को जमीन पर उतारने वाली पंचायत बन गयी है। पंचायत ने आने वाले सभी पशुओं के पंजीकरण व चिन्हित करने के 100 फीसदी लक्ष्य को पूरा कर लिया है। इस उपलब्धियों के लिये खद्दर पंचायत को हमीरपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में 5 लाख रूपए के पुरस्कार से समान्नित किया गया है। खद्दर पंचायत प्रधान विजय कुमार ने यह पुरस्कार हमीरपुर में चार सितंबर को प्रदेश पशुपालन मंत्री अनिल कुमार के कर कमलों द्वारा प्राप्त किया है।

उपलब्धि का श्रेय निवासियों को
खद्दर पंचायत की इस सराहनीय उपलब्धि का श्रेय प्रधान विजय कुमार ने पंचायत सचिव इन्द्रा देवी, सभी पंचायत सदस्यों व पंचायत निवासियों को दिया है। प्रधान विजय कुमार ने बताया कि यह पुरस्कार खंड विकास चौंतड़ा अधिकारी विसुधा सूद के निर्देशों व मंडी उपायुक्त संदीप कदम द्वारा दर्शाए गए मार्ग दर्शन से प्राप्त हुआ है।

स्वच्छता में भी मिल चुका है राष्ट्रीय पुरस्कार
आपको बता दें की खद्दर पंचायत लडभड़ोल तहसील की एकमात्र पंचायत है जिसके जन समर्थक कामों को देखते हुए इस विशेष पुरस्कार से समान्नित किया गया है। इस पुरस्कार से पहले, खद्दर पंचायत स्वच्छता के मामले में पुरे देश में अव्वल रह चुकी है। पुरे देश में स्वछता के मामले में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा खद्दर महिला मंडल प्रधान कांता देवी को समान्नित किया गया था।

तहसील के अन्य जनप्रतिनिधियों को लेनी चाहिए सीख
लडभड़ोल तहसील के हर पंचायत के जनप्रतिनिधियों को चाहिए कि वह भी खद्दर पंचायत की तरह अपनी-अपनी पंचायतों और गांवों में विकास तथा योजनाएं लागु करने की पूरी कोशिश करें।

See Visuals :


खद्दर पंचायत के प्रधान विजय कुमार इनाम प्राप्त करते हुए
खद्दर में वापिस आने पर विजय का स्वागत करती हुई स्थानीय महिलाएं
सरकार द्वारा दिया गया प्रशस्ति पत्र




loading...
Post a Comment Using Facebook