22 October 2015

मूसलाधार बारिश के दौरान बरती गई ज़रा सी सावधानी ने बचाई कई ज़िंदगिया, पढ़ें पूरा मामला

लडभड़ोल : पिछले दिनों लडभड़ोल क्षेत्र में हुई मूसलाधार बारिश ने कई लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है। लडभड़ोल क्षेत्र के कई मकानों व गौशालाओं के गिरने की खबरें सामने आती रही है। भारी बारिश से होने वाले नुकसान को तो पूरी तरह रोका तो नहीं जा सकता लेकिन इस दौरान बरती गयी ज़रा सी सावधानी कई लोगों की ज़िंदगी बचा सकती है। इसलिए भारी बारिश के समय लोगों को सतर्क रहना चाहिए।

11 अगस्त की रात को हुआ हादसा
ऐसा ही एक नया मामला हमारे सामने आया है जिसमें परिवार की सतर्कता ने कई लोगों की ज़िंदगी बचा ली। लडभड़ोल.कॉम को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के अनुसार इसी महीने की 11 अगस्त की रात को भारी बारिश के कारण लडभड़ोल तहसील की कथोन पंचायत के गागल गांव में एक कच्चा मकान भारी बारिश की भेंट चढ़ गया। चार कमरों का यह मकान रघुवीर सिंह व लेखराज सिंह का था।

परिवार ने लिया था घर छोड़ने का निर्णय
इसे सौभाग्य ही कहा जाएगा कि परिवार वालों को घर में पड़ी दरार के बारे में पता चल गया था इसलिए वह इस घर को छोड़कर पुराने घर में रहने चले गए थे। पुराने घर में रहने का निर्णय सारे परिवार के लिए जीवनदान साबित हुआ। 11 अगस्त की रात को हुई भारी बारिश के कारण इस मकान के चार कमरे क्षतिग्रस्त हो गए। ये वही कमरे थे जहां दोनों परिवारों के लोग सोते थे।

बारिश ने उजाड़ा आशियाना
लडभड़ोल.कॉम से बात करते हुए उन्होंने बताया की उस रात तेज बारिश हो रही थी। परिवार के सभी सदस्य पुराने मकान में सोए हुए थे। मकान गिरने की तेज आवाज सुनकर जब परिजनों बाहर आए, तो उनकी आंखों के सामने जो मंजर था उस पर यकीन कर पाना ही उनके लिए मुश्किल हो रहा था, क्योंकि उनका आशियाना प्रकृति की क्रूर मार से ढह चुका था। क्योंकि वह उस घर पर नहीं सोये थे इसलिए मलबे के जद में कोई नहीं आया अन्यथा हादसा गंभीर हो सकता था। हालाँकि मकान के मलबे में दबने से घर का काफी सामान नष्ट हो गया है।

पंचायत प्रधान व पटवारी ने लिया ज़ायज़ा
कथोन पंचायत के प्रधान लालमन संघोत्रा ने बताया की मकान गिरने की सुचना मिलते ही वह घटनास्थल पर पहुंचे। इसके बारे में उन्होने तहसील कार्यालय लडभड़ोल को सूचित किया। उन्होने प्रशासन से पीड़ित परिवार की हरसम्भव सहायता करने की गुहार लगाई है। हल्का पटवारी सुरेश कुमार ने मौके पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया। उन्होने कहा की इस हादसे में लगभग 80 हज़ार रूपए का नुकसान होने का अनुमान है। नुकसान की रिपोर्ट बनाकर उच्चाधिकारियों को भेज दी गयी है।

आशियाना ढह जाने के बाद परिवार प्रशासन की ओर उम्मीद भरी नजरों से देख रहा है।

देखें फोटो :


बारिश से क्षतिग्रस्त मकान




loading...
Post a Comment Using Facebook