22 October 2015

कोठी गांव के ग्रामीणों ने मंडी में रेत खदान की नीलामी के विरोध में दिया धरना, नीलामी स्थगित

लडभड़ोल : लडभड़ोल तहसील की तुलाह व ऊटपुर पंचायत में बह रही ब्यास नदी से रेता-बजरी निकालने के लिए आज मंडी स्थित ADC कार्यालय में नीलामी हुई। लेकिन तुलाह पंचायत के कोठी गांव के लोगों ने इस नीलामी को रद्द करने के लिए मंडी में धरना प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन में कोठी गांव के लगभग 30 -35 लोग मंडी गए हुए थे। कोठी के ग्रामीणों ने कहा कि अवैध खनन से गांव में बाढ़ आने का खतरा पैदा हो सकता है।

गांव की आबादी को है खतरा
ग्रामीणों ने शिकायत में बताया कि नदियों में होने वाले अवैध खनन पर सुप्रीम कोर्ट ने प्रतिबंध लगाया है। इसके बावजूद कुछ लोग ब्यास से लगातार अवैध खनन कर रेती चोरी कर रहे हैं। ये लोग कोठी गांव के निकट से रेती निकाल रहे हैं, जिससे बरसात के दौरान गांव की आबादी को खतरा पैदा हो सकता है।

नीलामी स्थगित
ग्रामीणों की शिकायत सुनने के बाद सिटी ADC मंडी ने कोठी गांव की नीलामी को स्थगित कर दिया। ADC मंडी ने ग्रामीणों को भरोसा दिलाया की भूवैज्ञानिक विभाग से इस बारे रिपोर्ट तलब की जाएगी। अगर रिपोर्ट में खनन से कोठी गांव को कोई खतरा होगा तो भविष्य में वहां खनन की इज़ाज़त नहीं दी जाएगी। अगर रिपोर्ट में गांव को कोई खतरा नहीं हुआ तो नियमों के तहत कोठी गांव के लिए भी खनन करने के लिए फिर से नीलामी की जाएगी।

"नहीं होने देंगे खनन"
लडभड़ोल.कॉम से बात करते हुए कोठी के युवक मंडल कोठी गांव के प्रधान प्रताप चंदेल ने बताया की उन्होने नदी जाने वाले रास्तों को बंद कर दिया है। किसी भी हाल में हम अपने गांव के पास खनन नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा की क्षेत्र में अंधाधुंध अवैज्ञानिक खनन करके लोगों द्वारा खुद तो मोटी कमाई की जा रही है परंतु इससे पर्यावरण को कभी न पूरी होने वाली क्षति हो रही है। वहीं ऊटपुर पंचायत के सांढा , भ्रां व तैंन गांव के लिए नीलामी बिना किसी रुकावट के सफल रही। इन क्षेत्रों में किसी ने विरोध दर्ज़ नहीं करवाया।

यह लोग रहे उपस्थित
युवक मंडल कोठी गांव के प्रधान प्रताप चंदेल ने दिल्ली से आकर इस धरने की अगुवाई की। प्रताप चंदेल के आलावा इस धरने में कोठी गांव सुधार कमेटी के कैप्टन मदन लाल (प्रधान), कैप्टन पंजकू राम (सचिव), सूबेदार परस राम (उप- प्रधान), पूर्ण चंद, लाभ सिंह , ईश्वर दास, विपल चंदेल, राम सिंह, दिलीप सिंह तथा महिला मंडल कोठी की रौशनी देवी (प्रधान), ममता देवी (उप- प्रधान), राजो देवी, सोमा देवी, लीला देवी, रक्षा देवी व बटोली देवी मौजूद थी।

देखें तस्वीर :
(Spot visual from the KOTHI village)


यह ग्रामीण गए थे मंडी




loading...
Post a Comment Using Facebook