22 October 2015

बिडम्बना देखिए : शिलान्यास के पांच साल बाद भी नहीं बनी राहड़-सरहून सड़क

लडभड़ोल : जब विकास के बड़े-बड़े दावे किए जाने लगे तो एक नज़र ऐसे गांवों की तरफ भी झांक लेनी चाहिए तब सरकार एवं सरकारी दावे के फर्क में अंतर दिख जाएगा। कागज और सरजमीनी हकीकत सामने आ जाएगी। शिलान्यास के पांच साल बाद भी एक इंच सड़क का निर्माण न हो सके तो इससे बड़ी बिडम्बना क्या होगी।

लडभड़ोल की खददर पंचायत के राहड़ गांव से सरहून गांव होते हुए तरेंबली तक प्रस्तावित सड़क का सपना देखते- देखते ग्रामीणों की आंखे पथरा सी गई है। शिलापट्ट और बोर्ड बदरंग हो चुका है। वर्षों से उस रास्ते को सड़क में तब्दील करने के सपने देखने वाले गाँव वालों ने काफी परेशानियाँ उठाई है। अगर कोई व्यक्ति बीमार हो जाये तो उसे कन्धों में उठाकर सड़क तक ले जाना पड़ता है। बरसात के दिनों में यह परेशानी और अधिक बढ़ जाती है।

साल 2012 हुआ था भूमि
साल 2012 में इस सड़क निर्माण को लेकर आधारशिला रखी गई। मुख्य अतिथि वर्तमान विधायक व उस समय लोक निर्माण विभाग मंत्री ठाकुर गुलाब सिंह के कर कमलो के द्वारा इस सड़क का शिलान्यास और भूमि पूजन हुआ था। लेकिन बिडम्बना देखिए पांच साल बीत गए लेकिन सड़क का काम शुरू ही नहीं हो पाया। वर्तमान प्रदेश सरकार भी अपने कार्यकाल का साढ़े चार वर्ष पूरी कर चुकी है लेकिन सरकार ने भी इस सड़क निर्माण में कोई रूचि नहीं दिखाई जिसकी वजह से क्षेत्र के भोले-भाले लोगों को इसका खमियाजा भुगतना पड़ रहा है।

लिंक रोड भी बदहाल
खददर-खुड्डी सड़क पर लहराना गांव से राहड़ तक गांव तक बनाया गया लिंक रोड भी खस्ताहाल है। इस लिंक पर बड़े बड़े गड्ढे पड़े हुए है। छोटी गाड़ियां गङ्ढों में फस जाती है। राहड़ में न ही कोई पार्किंग बनाई गयी है। गाँव वालों के लिए सड़क का सपना धरा का धरा रह गया है । गाँव में पर लगा श्याम पट्ट ग्रामीणों को मुँह चिढाने में लगा हुआ है। गाँव वाले सड़क को लेकर उदासीन हो गए हैं। उन्होंने उम्मीद ही छोड़ रखी है। अगर सड़क बनी भी तो कैसी होगी इसकी कल्पना अभी से ही की जाने लगी है।

एक इंच भी नहीं बनी सड़क
आखिर क्या कारण रहा है कि शिलान्यास की आस जगा कर भी भी विभाग पांच साल में एक इंच सड़क नहीं बना सका।आखिर उस पर अब तक कार्रवाई क्यों नहीं की गईं ।आखिर इस सड़क का अहिल्या उद्घार कब होगा। इस आस में उनकी ऑखें पथरा गई है। उम्मीद खत्म सी हो गई है।

लोगों में रोष
राहड़ गांव से सरहून गांव होते हुए तरेंबली तक बनने वाली सड़क के किए गए शिलान्यास के बाद भी उस पर कार्य चालू न होने के कारण स्थानीय लोगों में खासा रोष है। लोगों ने विभाग से जल्द सड़क निर्माण शुरू करने के लिए गुहार लगाई है ।

वन विभाग की अनापत्ति न मिलने से रुका है काम
इस बारे में जब उपमंडल लडभड़ोल के एसडीओ प्यार चंद से बात की गयी तो उन्होंने कहा की वन विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र न मिलने की वजह से सड़क का निर्माण रुका हुआ है। इस सड़क के अंतर्गत आने वाले दस मुहालों में सिर्फ पांच से वन अधिकार अधिनियम अनुमति नहीं मिली है। जैसे ही अनुमति मिलेगी सड़क का निर्माण शुरू कर दिया जायेगा।

देखें तस्वीर :
(Visual from the Spot)


शिलान्यास पट्टिका
दूसरे राहड़ गांव के लिए कच्चा रास्ता
रस्ते की हालत भी है खराब




loading...
Post a Comment Using Facebook