22 October 2015

पुरे भारत में डिजिटल बाबा के नाम से मशहूर स्वामी राम शंकर आएंगे त्रिवेणी महादेव मंदिर

लडभड़ोल : हाथ में एप्पल का फोन, पैरों में ब्रांडेड स्पोर्ट्स शूज और बैग में महंगा लैपटॉप, पर वेशभूषा साधुओं जैसी। यह कोई आम आदमी नहीं बल्कि एक सन्यासी है जो फेसबुक पर ज्ञान देता है, हाथ में आईफोन का एडवांस वर्जन, सामने टेबल पर शानदार लैपटॉप देखकर लोग किसी के प्रति अलग-अलग धारणाएं बना सकते हैं। वहीं एक बाबा ऐसे भी हैं, जो इनका प्रयोग समाज में भारतीय मूल्यों का प्रवाह कर रहे हैं।

पुरे भारत में डिजिटल बाबा के नाम से अपनी पहचान बना चुके स्वामी राम शंकर त्रिवेणी महादेव का दौरा करेंगे। सोमवार से शुरू हो रहे सावन माह के पहले सोमवार में वह त्रिवेणी महादेव मंदिर में उपस्थित रहेंगे। स्वामी रामशंकर उर्फ डिजिटल बाबा उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में योगी आदित्यनाथ के आश्रम से संबंध रखते है। कुछ महीने पहले भी वह त्रिवेणी महादेव मंदिर का दौरा कर चुके है लेकिन इस बार वह लगभग एक माह तक त्रिवेणी महादेव मंदिर में रुकेंगे। सोशल मीडिया में स्वामी जी युवाओ के मध्य डिजिटल बाबा के रूप में बेहद लोकप्रिय है।

हिमाचल के लिये स्वामी राम शंकर के भीतर गज़ब की दीवानगी है। अक्सर अपने फेसबुक टाइम लाइन पर Love हिमाचल लिखते है I वह कहते है की धरती का स्वर्ग हैं हिमाचल। पता नहीं क्या रिश्ता है न जाने किस जन्म का रिश्ता है। वह भगवान से प्रार्थना करते है की में अगर फिर से जन्म लू तो हिमाचल में ही जगह देना।

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के स्वामी रामशंकर उर्फ डिजिटल बाबा ने युवाओं में भारतीय संस्कृति और संस्कार भरने के लिए सोशल मीडिया को अपनाया है। 30 वर्षीय स्वामी रामशंकर चार साल में देश के 13 राज्यों का दौरा कर चुके हैं। इस दौरान उन्होंने अपनी पहचान डिजिटल बाबा के रूप में बनाई है। भले ही हावभाव और आचार-व्यवहार से साधु लगते हैं, लेकिन किसी को अपने पैरों को हाथ नहीं लगाने देते।

स्वामी राम शंकर ने बताया कि उन्होंने दस साल पहले संयास लिया था। उन्होंने कहा कि आज गरीब व अमीर दुखी है। ऐसे में संन्यासी जीवन ही सुख प्राप्त करने का मार्ग है। डिजिटल बाबा राम शंकर लोगों विशेषकर युवाओं से इंटरनेट के माध्यम से ही संपर्क में आते हैं। जिन लोगों के विचार उनके साथ मिलते हैं, इसके बाद वे उनसे मुलाकात भी करते हैं। डिजिटल बाबा के अनुसार, अपने संस्कारों के बल पर ही भारत कभी विश्व गुरु रहा। इसके बल पर ही फिर से भारत को विश्व गुरु बनाया जा सकता है।

स्वामी राम शंकर कहते है कि आज के युवापीढ़ी को अपने साथ जोड़ने का सबसे प्रभावी साधन सोशल मीडिया है इसी करना हम इस पलेटफार्म पर सक्रियता से उपलब्ध रहते है। जिस प्रयोजन से, जिस दिशा में, जिस वर्ग के लिये हम कार्य कर रहे है उसमे परमात्मा के कृपा से हमें भरपूर सफलता प्राप्त हो रही हैं। स्वामी राम शंकर फेसबुक पर इतने लोकप्रिय है कि इनके एक फेसबुक मित्र जो सिंगापुर में रहते है इस वर्ष जब होली में भारत आये तो स्वामी जी के लिये iPhone 6 ला कर उपहार स्वरूप भेट प्रदान किया था।

स्वामी राम शंकर अपने विषय में बताते हुये कहते हैं मूल रूप से हम एक घुमंतू साधक है स्थायी रूप से एक जगह टिक कर रहना मुझे ज़रा भी पसंद नहीं है मेरा मानना है कि जीवन के यथार्थ का दिग्दर्शन केवल भ्रमण देशाटन में ही संभव हो पता है एक जगह रूकने का अर्थ है अपनी क्षमताओं को समेत देना।

स्वामी राम शंकर ने त्रिवेणी महादेव मंदिर की खूबसूरती बयान करने के लिए एक वीडियो भी बनाई है। अगर आप स्वामी राम शंकर से मिलना चाहते है तो आप एक महीने तक त्रिवेणी महादेव में उनके साथ मुलाकात कर सकते है। वह लगभग एक महीने तक त्रिवेणी महादेव मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे।

देखे तस्वीरें :


स्वामी रामशंकर -1
स्वामी रामशंकर -फोटो 2
स्वामी रामशंकर -फोटो 3
स्वामी रामशंकर -फोटो 4
स्वामी रामशंकर -फोटो 5
स्वामी रामशंकर -फोटो 6




loading...
Post a Comment Using Facebook