22 October 2015

चुनावी रैली में "गुलामी" की तस्वीर, एक पूर्व मंत्री ने दूसरे व्यक्ति से साफ करवाया अपना नाक !

लडभड़ोल : राजनीति में नेताओं को सत्ता का इतना अधिक रसूख होता है कि कभी-कभी ऐसी हरकत कर गुज़रते हैं जो इंसानियत को शर्मसार करती है। ऐसी ही एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। ये तस्वीर एक राजनितिक पार्टी की चनावी सभा की है।

पिछले दिनों लडभड़ोल में एक पूर्व मंत्री उस समय विवादों में घिर गए, जब लडभड़ोल में एक चुनावी कार्यक्रम के दौरान में एक कार्यकर्ता द्वारा उनके नाक साफ करने का दृश्य कैमरे में कैद हो गया। इस फोटो के जारी होने के बाद से सोशल मीडिया पर उनकी इस हरकत पर विवाद शुरू हो गया है।

फोटो में एक व्यक्ति चुनावी सभा के दौरान पैदल चलते हुए उस कथित पूर्व मंत्री का नाक साफ करते हुए दिख रहा है। लोगों का कहना है की 21वीं सदी में इस तरह की चीजें खयालों में भी नहीं आतीं। यह नेताओं के राजनीतिक दिवालिएपन को दिखाता है। वहीं कुछ लोगों का कहना है की शायद उस व्यक्ति ने खुद ही ऐसा किया हो। हो सकता है की वह व्यक्ति महज़ पसीना साफ कर रहा हो। या ये भी हो सकता है की वह व्यक्ति उस पूर्व मंत्री का करीबी रहा हो।

हमने उन सभी व्यक्तियों का चेहरा चेहरा धुंधला कर दिया है क्यूंकि हम किसी भी हाल में किसी की निजी स्वतंत्रता को ठेस नहीं पहुँचाना चाहते। सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक पर यह फोटो शेयर होने के बाद इस घटना की निंदा शुरू हो गयी । कई लोगों ने कहा की मंत्रियों और प्रभावी लोगों के आसपास रहने वाले लोग जब तक चापलूसी बंद नहीं करेंगे, ऐसी घटनाएं होती रहेंगी।

हालांकि कुछ लोग इस घटना से चकित नहीं हैं। उनका कहना है की बुज़ुर्गों का नाक साफ करने में कोई बुराई नहीं है बल्कि यह हमारे संस्कार है। जबकि कुछ लोगों का कहना है नाक साफ करने वाले संस्कार सिर्फ माता-पिता या परिवार तक ही सीमित होते है। कुछ लोगों ने कहा की नाक साफ करने वाले ऐसे व्यक्ति कभी अपने माँ बाप से सीधे मुँह बात तक नहीं करते लेकिन नेताओं के नाक साफ करने से भी पीछे नहीं रहते।

कुछ लोगों ने तस्वीर के साथ छेड़छाड़ होने के बात कही। कुछ ने कहा की चापलूसी तो ऐसे कई लोगों ज़िंदगी का हिस्सा है। लडभड़ोल में कई ऐसे लोग है जो इस तरह की चापलूसी कई सालों से कर रहे है लेकिन कमरे में पहली बार ऐसी हरकत पकड़ी गयी है। बहरहाल हालात जो भी रहें हो लेकिन इन तस्वीर ने लडभड़ोल तहसील की सोशल मीडिया में हलचल जरूर पैदा कर दी है।

ध्यान दे : यह तस्वीर एक यूजर ने अपने फेसबुक अकॉउंट पर शेयर की है। हालाँकि लडभड़ोल.कॉम इस तस्वीर के सच होने की पुष्टि नहीं करता। लडभड़ोल.कॉम की इस एक्सक्लूसिव रिपोर्ट के माध्यम से हमारा उद्देश्य किसी की भावनाएं आहत करने का नही बल्कि सच की चर्चा करने का है। इस खबर के द्वारा हमने किसी भी व्यक्ति विशेष को टारगेट नही किया है और न किसी की पहचान उजागर की है। कोई भी व्यक्ति इसे अपने आप से जोड़कर व्यर्थ में अपनी भावनाएं आहात न करें।





loading...
Post a Comment Using Facebook