22 October 2015

46 वर्षों से किराये के मकान में चल रहा लडभड़ोल का पशु औषधालय, गिरने की कगार पर पहुंचा

लडभड़ोल : चुनाव के समय की बात को छोड़ दी जाए तो लडभड़ोल तहसील में कभी भी अधिकारी और बड़े नेता नहीं पहुंचते। आजादी के 70 साल बाद भी लडभड़ोल तहसील में विकास की किरण नहीं पहुंची है। यहाँ एक भी शौचालय नहीं है। अस्पताल तो है मगर एक भी डॉक्टर नहीं है। और तो और गांवों में पीने के लिए पानी भी नहीं है।

तहसील मुख्यालय होने के बावजूत लडभड़ोल नहीं है अपना भवन
शौचालय, अस्पताल, सड़कें ये सब हमेशा से ही हमारे लडभड़ोल में बदहाल रहें है लेकिन इस सूची में एक और नाम जुड़ गया है और वह है लडभड़ोल का पशु औषधालय। आपको बता दे की तहसील मुख्यालय होने के बावजूत लडभड़ोल के पशु औषधालय को आज़ादी के 70 साल बाद भी अपना भवन नहीं मिल पाया है। यह पशु औषधालय पिछले 46 वर्षों से एक किराये के मकान में चल रहा है। पशु औषधालय के भवन की लंबे समय से मरम्मत न होने से भवन गिरने के कगार पर पहुंच गया है। आजकल हो रहीं भारी बारिश के कारण यह कभी भी गिर सकता है। ज़रा सोचिये जब तहसील मुख्यालय लडभड़ोल के ही यह हाल तो बाकि गांवों में इन भवनों की हालत कैसी होगी इसका अंदाज़ा आप खुद लगा सकते है।

गिरने की कगार पर है भवन
इस पशु औषधालय से लडभड़ोल सहित कई अन्य पंचायतों के दो दर्जन गांवों के पशु पालकों को सुविधा मिली है। कई सालों से पशु औषधालय के भवन की न तो मकान मालिक ने और न ही सरकार ने सुध ली है। उपेक्षा के कारण भवन गिरने की कगार पर पहुंच गया है। भवन की छत से बारिश का पानी अंदर टपक रहा है। इससे भवन के अंदर रखा सामान व दवाइयां सुरक्षित नहीं हैं। इसके अलावा दीवारों का प्लास्टर गिर रहा है। दरवाजे व खिड़कियां टूट चुकी हैं। अगर जोरदार बारिश हो जाए तो कर्मचारियों की जान भी जोखिम में पड़ सकती है।

कोई नहीं ले रहा सुध
इस बारे में कई बार अधिकारियों को सूचित किया गया है लेकिन अभी तक किसी ने भी इस तरफ ध्यान नहीं दिया है। प्रशासन के पास हमेशा की तरह आश्वासन के अलावा कुछ नहीं है। मकान मालिक ने भी मकान की सुध लेना छोड़ दी है। लगता है पशु विभाग भी किसी बड़े हादसे के इंतज़ार में है। इस भवन की खस्ताहालत का अंदाज़ा आप नीचे दी गयी तस्वीरों में देखकर लगा सकते है।

रथ में सवार होकर लडभड़ोल का दौरा करने वाले है एक पार्टी के नेता
अभी हाल ही में सुनने में आया है की वोट बैंक की राजनीति करने के लिए एक पार्टी के बड़े नेता रथ में सवार होकर लडभड़ोल का दौरा करने वाले है। चुनाव के समय पहुंचने वाले ये नेता हमें सपने तो दिखाते हैं लेकिन चुनाव जीतने के बाद वे इन्हे भूलने में देर नहीं लगाते। इक्कीसवीं सदी भी 17 साल की हो गयी, लेकिन सरकार की बदहाली ऐसी कि लडभड़ोल तहसील के जर्रे-जर्रे में विकास के तमाम दावे धुमिल नजर आते हैं। अब सवाल ये की विकास होगा तो आखिर कैसे होगा ?

देखें तस्वीरें :


पानी गिरने से क्षतिग्रस्त हुए दीवार
खस्ताहाल भवन -1
कई वर्ष पुराना यह मकान कभी भी गिर सकता है
यहाँ काम करना जान जोखिम में डालने से कम नहीं है
ये तस्वीरें देखने के बाद आप खुद अंदाज़ा लगा सकते है




loading...
Post a Comment Using Facebook