22 October 2015

जमथला गांव में पागल कुत्ते के काटने से गाय को हुआ रेबीज़, पशु चिकित्स्क ने जारी की चेतावनी

लडभड़ोल : लडभड़ोल तहसील के जमथला गांव में पागल कुत्ते द्वारा गाय को काटने पर रेबीज़ का मामला सामने आया है। लडभड़ोल.कॉम को मिली जानकरी के अनुसार जमथला निवासी सरवन कुमार की गाय को लगभग एक माह पहले एक पागल कुत्ते ने काट लिया था। अब गाय लोगों को काटने लगी तथा सींग मारती रहती है। रैबीज का संकट मडराने की आशंका पर गाय पालक ने परिजनों इसकी सुचना पशु चिकित्सक को दी है। पागल कुत्तों ने कई अन्य पालतू कुत्तों को भी काटा था।

अब गाय का इलाज संभव नहीं
पशु चिकित्स्क अमित करमानी ने बताया कि गाय को रैबीज हो गया है अब इसका इलाज संभव नहीं है। क्योंकि गाय के शरीर में रैबीज के कीटाणु फैल चुके है। चिकित्स्क ने सभी जमथला निवासियों से अपील की है कि जिन पशुओं या कुत्तो पर शक है उनका जल्दी टीकाकरण करवा ले ताकि रैबीज न फैले।

लापरवाही न बरतें
कुत्ते के काटने पर कभी भी लापरवाही न बरतें अन्यथा आप रेबीज का शिकार हो सकते हैं। जब कोई कुत्ता काटे तो तुरंत नजदीकी चिकित्सक से इलाज करवाएं। लडभड़ोल के कई क्षेत्रों में लोग अक्सर में कुत्ते के काटने पर घूरेलू उपचार करने लग जाते हैं। इससे रेबीज का खतरा बढ़ जाता है व घायल व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। बंदर या कुत्ते के काटने पर तुंरत चिकित्सक से इलाज करवाएं। घरेलू उपचार कभी न करें। एंटी रेबीज इंजेक्शन कोर्स ही अपनाएं।

नोट : ऊपर दिखाई गयी फोटो असली नहीं है





loading...
Post a Comment Using Facebook