22 October 2015

घोर लापरवाही : ऊटपुर में तारों सहित गिरने की कगार पर पहुंचा बिजली का खम्बा, विभाग अंजान

लडभड़ोल : जब तक कभी कोई हादसा नहीं हो जाता है तब बिजली विभाग की नींद टूटती नहीं है। कई जगह तो विभाग के अधिकारी हमेशा अपनी आंख बंद किए ही रहते हैं। आँख बंद करने का ही नतीजा है कि लडभड़ोल तहसील के ऊटपुर गांव में पंचायत घर के समीप एक बिजली का मुख्य खम्बा टूटने की कगार पर है और बिजली विभाग इससे बिल्कुल अंजान बना हुआ है। इस बिजली के खम्बे ने आसपास के लोगों का चैन छीन रखा है, उन्हें आशंका है कि कभी भी यह धराशायी हो सकता है।

खम्बे से गुज़र रही है हाईटेंशन तारें
यह खम्बा ऊटपुर गांव के निवासी मेहर सिंह की गौशाला के पास गड़ा हुआ है। लकड़ी से बना यह खम्बा काफी पुराना हो चुका है। इस खम्बे से हाईटेंशन की लाइन जा रही है लेकिन पुराना होने के कारण तारों के वजन को न सहते हुए यह खम्बा एक तरफ से नीचे की ओर झुक गया है। ऐसे में इसके गिरने की संभावना बहुत अधिक बढ़ गई है। खम्बा गिरते ही बिजली सप्लाई तो बाधित होगी साथ ही किसी जान माल की हानि भी हो सकती है।

न्य खम्बा लगाया लेकिन नहीं बदली तारें
इस क्षतिग्रस्त खम्बे की जानकारी विभाग को पुर्ण रूप से है और बिजली विभाग ने लगभग 6 महीने पहले पुराने खम्बे के बगल में नया खम्बा भी स्थापित कर दिया है लेकिन हैरानी की बात यह है विभाग ने अभी तक तारों को बदलने कि जहमत नहीं उठायी है। आजकल ऊटपुर सहित पुरे लडभड़ोल में आये दिन तेज हवाएं चल रही है ऐसे में बिजली विभाग के अधिकारियों की निष्क्रियता के चलते हवा के एक झोंके से भी यह झुका हुआ खम्बा किसी भी समय लोगों के लिए प्राणघातक साबित हो सकता है जिससे स्थानीय लोग काफी भयभीत है। विद्युत विभाग ने खम्बे को नहीं बदला तो कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

महीने में 2 दिन होती है मरम्मत
बिजली विभाग हर महीने 7 व 22 तारीक को मरम्मत के नाम पर पूरा दिन बिजली आपूर्ति बंद रखता है लेकिन बिजली के खम्बों के ऐसे दृश्य देखकर बिजली विभाग के मरमत्त के दावे पूरी तरह खोखले साबित होते दिख रहे है। ऐसा प्रतीत होता है कि विभाग की नींद गहरी होने के कारण वह इस पर ध्यान देना ही नहीं चाहता।

लोगों की जान नहीं रखती कोई मायने
बिजली के इस क्षतिग्रस्त खम्बे को देखकर यही लगता है कि लोगों की जान की कीमत विभाग के अधिकारियों के लिए कोई मायने नहीं रखती। जिम्मेदार अधिकारी इस ओर लापरवाह बने हुए हैं। स्थानीय लोगों ने जल्द इस खम्बे को बदलने की मांग की है।


झुका हुआ खम्बा
झुके हुए खम्बे से गुज़र रही है तारें




loading...
Post a Comment Using Facebook