22 October 2015

खुड्डी पंचायत : पानी की बूंद-बूंद को तरसे धौन गांव के ग्रामीण, हर तरफ से मिल रही निराशा

लडभड़ोल : लडभड़ोल तहसील की खुड्डी पंचायत के एक गांव धौन में तेज गर्मी बढ़ते ही क्षेत्र में पेयजल संकट भी बढ़ रहा है। गांव की महिलाएं एक मटका पानी के लिए तेज धूप में दूर-दूर तक का सफर तय करने को मजबूर है। गांव में लगे नलकूपों पर पानी के लिए प्रतिदिन कई ग्रामीणों की कतारें लग जाती है, लेकिन उन नलों से एक बूंद पानी नहीं टपकता। ग्रामीण निराश होकर खाली मटका, बाल्टी लिये ही अपने घर लौट जाते है। बूंद-बूंद पानी को तरसे महिला-पुरूष तो जैसे-तैसे अपना काम चला लेते है लेकिन जानवरों के लिए पानी का जुगाड़ नहीं होने से लोग परेशान है।

3 दिन बाद मिल रहा पानी
धौन गांव में पेयजल सप्लाई के लिए लगाए गए नलकूपों में हर दो दिन बाद तीसरे दिन पानी की सप्लाई होती है और वो भी मात्र कुछ समय के लिए। इन नलकूपों से पानी भरने के लिए ग्रामीणों की लंबी लाइनें लग जाती है। ग्रामीण पानी भरने के लिए मटके लेकर मौके पर पहुंच जाते है। जैसे ही पानी की सप्लाई शुरू होती है सभी ग्रामीण उमड़ पड़ते है। लेकिन कुछ समय की सप्लाई के बाद पानी बंद हो जाता है। लोगों को तीन दिन में सिर्फ एक या दो वर्तन पानी मिल रहा है। गाँव में कई साल पहले एक हैंड पंप भी लगाया गया था लेकिन वह पिछले कई सालों से खराब पड़ा है। कई पंचायत प्रतिनिधि बदल गए लेकिन किसी ने भी हैंडपंप ठीक करने की जहमत नहीं उठायी।

बावड़ी भी सूखने की कगार पर
स्थिति इतनी भयावह है कि गांव के लोग पानी के लिए पानी की बावड़ी तक तो आते है, लेकिन बावड़ी में पानी नहीं होने के कारण प्यासे ही लौट जाते है। बावड़ी में एक परिवार को एक समय में सिर्फ एक ही वर्त्तन पानी नसीब हो रहा है। पानी की समस्या होने से यहां के लोगों को भारी परेशानी उठाने को मजबूर होना पड़ रहा है।

राजनीति खूब हुई लेकिन नतीजा जीरो
लोगों का आरोप है की वर्तमान सरकार व विधायक ने विकास के नाम पर सिर्फ अपनी राजनीति चमकाई लेकिन अब वर्तमान सरकार के साढ़े चार के कार्यकाल के बाद भी ढ़ाक के वहीं तीन पात है। स्थानीय लोग वर्तमान पंचायत प्रतिनिधिओं को पेयजल उपलब्ध करने की दिशा में फ्लॉप बता रहे है। पानी के नाम इस गाँव के लोगों को केवल आश्वासन ही मिले है लेकिन लोगों को राहत के नाम पर कुछ भी हासिल नहीं हुआ है।

हर तरफ से मिल रही निराशा
यहां के ग्रामीण स्थानीय प्रतिनिधियों के आगे गुहार करते-करते थक गए है, लेकिन उनकी कानों पर झूं तक नहीं रेंगती। इतना ही नहीं ग्रामीणों ने कई बार सरकारी नुमाइंदों और प्रशासनिक अधिकारियों के पास भी अपनी समस्या को लेकर जा चुके है। मगर हर तरफ से उन्हें निराशा ही हाथ लग रही है।

लोगों को अब सरकार से उम्मीदें
स्थानीय लोगों ने आईपीएच विभाग पानी की आपूर्ति की तुरंत बहाली कर लोगों को इस समस्या से निजात दिलाने को कहा है। साथ ही पानी की किल्लत और बढ़ने पर टैंकरों से भी पानी सप्लाई करने के लिए गुहार लगाई है।


2
3




loading...
Post a Comment Using Facebook