22 October 2015

लडभड़ोल तहसील की त्रैंबली पंचायत को साफ रखने के लिए हर गांव में बनाये जा रहे कूड़ेदान

लडभड़ोल : लडभड़ोल तहसील की कई पंचायतों में जल्द ही गाँव में फैलने वाली गंदगी से राहत मिल जाएगी। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत लडभड़ोल तहसील की ग्राम पंचायतों को संपूर्ण स्वच्छ बनाने की मुहिम शुरू कर दी गई है। लडभड़ोल तहसील की त्रैंबली पंचायत को साफ रखने के लिए कई गांवों में कूड़ा संयंत्र का निर्माण शुरू हो गया है। इन कूड़ा सयंत्रों कि लम्बाई 6 फ़ीट व चौड़ाई 3 फुट है जिसमे 2-2 फ़ीट के तीन पैनल बनाये गए है।

त्रैंबली पंचायत को मिला है निर्मल पंचायत का दर्ज़ा
आपको बता दे कि त्रैंबली पंचायत को निर्मल पंचायत का दर्ज़ा दिया गया है। निर्मल पुरस्कार प्राप्त कर चुकी त्रैंबली पंचायत को को ठोस कचरा प्रबंधन बनाने के लिए आबादी के अनुसार 20 लाख रुपए दिए गए है। संपूर्ण स्वच्छता अभियान के तहत प्रदेश को स्वच्छ बनाए रखने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

कूड़े की समस्या से मिलेगी निजात
स्वच्छ भारत मिशन के तहत त्रैंबली पंचायत के कई गांवों में तरल व ठोस कूड़े कचरे का सही प्रबंधन करने के लिए कड़कुही व चौक गांव में इन कूड़ा सयंत्रों का निर्माण कार्य समाप्त किया जा चुका है तथा मंझेड, घरभेड़ व बही में निर्माण कार्य प्रगति पर है जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। इन कूड़ा सयंत्रों के निर्माण से गाँव में कूड़े की समस्या से निजात मिल पाएगी।

लेकिन सड़क सुविधा से वंचित है अभी एक गांव
त्रैंबली पंचायत को निर्मल पंचायत का दर्ज़ा इसलिए मिला है क्योंकि पंचायत के विभिन्न वार्डों के लगभग हर गांव में शौचालयों का निर्माण किया गया है। लेकिन हैरत में डालने वाली बात यह हैं कि आज भी कड़कुही गांव के लिए सड़क का निर्माण नहीं हो पाया है। अच्छी बात यह है कि अब कूड़ा सयंत्रों के निर्माण से पंचायत को सुंन्दर एवं स्वच्छ बनाने में मदद मिलेगी।

बनाये जा रहे कूड़ा-सयंत्रों के कुछ फोटो


2
3




loading...
Post a Comment Using Facebook