22 October 2015

अफवाह : 777888999 नंबर से कॉल उठाया तो फ़ोन हो जायेगा ब्लास्ट, जानिए क्या है सच्चाई

लडभड़ोल : आजकल रोज़ व्हाट्सप्प या फेसबुक पर बहुत सी ऐसी चीज़े आ जाती है जिनका कोई सर पैर नही होता। फिर भी लोग उन्हें बहुत ध्यान से पड़ते है। इन खबरों की बिना पुष्टि किए ही लोग कई लोगों को भेज देते हैं। और फिर यह चौंकने वाली खबरें वायरल होने लगती हैं। इनमे से आधे से जायदा बाते तो झूठी होती है।

यह किया जा रहा दावा
पुरे देश समेत लडभड़ोल में भी कुछ ऐसी ही एक खबर सोशल साइट और व्हाट्स ऐप ग्रुप्स पर वायरल हो रही है। बताया जा रहा है कि 777888999 नंबर की कॉल उठाने पर आपका फोन ब्लास्ट हो जाएगा और आपकी मौत हो जाएगी। ऐसी कॉल को रिसीव ना करने का अलर्ट बहुत तेज से वायरल किया जा रहा है। हमे भी सुबह से 100 से अधिक बार यह मैसेज मिल चुका है।

आखिर क्या है सच्चाई
इस मैसेज के मिलते ही बिना ये जाने कि ये नंबर किसका है, कहां का है. ये नंबर सही है या नहीं, बस लोग इसे वायरल कर रहे हैं। अगर आपके पास भी ऐसा मैसेज आया है तो आप सच्चाई जान लें। इस मैसेज को लेकर आपको डरने की जरूरत नहीं बल्क‌ि अगर आपके जानने वाले अगर ऐसा कर रहे हैं तो आप उन्हें बता सकते हैं क‌ि ये सिर्फ सोशल मीडिया में उड़ी एक अफवाह है। अगर इसी तरह मोबाइल फटने लगे तो आंतकवादी घर बैठे बैठे सबके मोबाइल उड़ा देंगे और पूरी दुनिया तबाह कर देंगे। ऐसी अफवाहों पर मुर्ख न बने और पढ़े लिखे होने का परिचय दें।

यह सिर्फ एक अफवाह है और कुछ नहीं
दरअसल ऐसा ही एक मैसेज जनवरी में भी वायरल हुआ था और अभी तक इस नंबर से किसी के पास कॉल या विस्फोट जैसी खबर नहीं आई। इस नंबर को देखेंगे तो पता चलेगा क‌ि इसमें सिर्फ 9 डिजिट हैं और भारत 9 डिजिट का नंबर नहीं होता। दूसरे देशों में 9 नंबर डिजिट का इस्तेमाल होता है। अगर वहां से भी कॉल आता है तो कोई न कोई फ‌िक्स कंट्री कोड जरूर होता है जैसे भारत के नंबरों से पहले +91 लगा रहता है। इसलिए 777888999 नंबर से कभी कोई कॉल आ ही नहीं सकती। फेसबुक से लेकर वॉट्सएप पर ऐसे मैसेज चल रहे हैं जिसे आप समझदारी का परिचय देते हुए इग्नोर करें और दूसरों को फॉरवर्ड न करें।

ऐसी अफ़वाहों और बकवासों से दूर रहें
कुल मिलाकर ये सिर्फ एक अफवाह है। कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर इस नंबर को लेकर ये मैसेज वायरल कर दिए हैं। जबकि हकीकत में ऐसा कुछ भी नहीं है। सोशल मीडिया पर ऐसी अफवाहें आती रहती हैं। लेकिन सच्चाई कुछ नहीं होती। आप भी इन मैसेज को पहली नजर में सच न मानें। खैर, हमारी आदत है कि हम बकवासों पर ज़्यादा ध्यान देते हैं। इसलिए अभी भी कुछ लोग हक़ीक़त को समझने का नाम नहीं ले रहे हैं। इसलिए अच्छा होगा कि आप इन अफ़वाहों और बकवासों से दूर रहें और गलत चीज़ों के प्रसार से बचें।





loading...
Post a Comment Using Facebook