22 October 2015

धर्मशाला में क्रिकेट मैच से बिलिंग में पैराग्लाइडिंग को भारी नुकसान , दर्जनों पायलट्स के सामने रोजगार का संकट|

एक तरफ जहां धर्मशाला में टी-20 वर्ल्डकप के मैचों की तैयारियां चल रही हैं, दूसरी तरफ प्रसिद्ध पैराग्लाइडिंग स्पॉट बिलिंग में अजीब मुश्किल पैदा हो गई है। अभी सीज़न की शुरुआत ही हुई थी कि उड़ान भरने परबैन लगा दिया गया है। इस वजह से दर्जनों पायलट्स के सामने रोजगार का संकट पैदा हो गया है।गौरतलब है कि सुरक्षा की दृष्टि से गृह मंत्रालय ने किसी भी तरह की उड़ान पर रोक लगा दी है।

यह बैन 24 मार्च तक जारी रहेगा। सर्दियों में3 महीने तक पैराग्लाइडिंग बंद रहने के बाद मार्च में सीजन शुरू होता है, मगर शुरू में ही यह बैन लगा दिया गया। समस्या यह है कि मार्च के बादबहुत कम वक्त पैराग्लाइडिंग के लिए बचेगा, क्योंकि गर्मियों में तेज हवाएं अनियंत्रित हो जाती हैं। ऐसे में अभी बैन लगने से 5 दर्जन से ज्यादा परिवार प्रभावित हुए हैं।

टैंडम उड़ानों से ही इन लोगों के परिवारों की रोजी-रोटी चलती है। साथ हीफटॉग्रफर आदि भी इनसे जुड़े हैं, जिन्हें पैराग्लाइडिंग से रोजगार मिला है। मगर अब उनपर असर पड़ने लगा है।

पायलट्स का कहना है कि बिलिंग से धर्मशाला काफी दूर है, ऐसे में टैंडम उडानों से सुरक्षा पर कोई खतरा नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस तरह का कदम उठाने से पहले सोचा जाना चाहिए था।

बिलिंग पैराग्लाइडिंग असोसिएशन का कहना है कि राज्य सरकार के जरिए केंद्र के सामने यह मुद्दा उठाया जा रहा है।

Sent By Mannu Chauhan (balotu)





loading...
Post a Comment Using Facebook