22 October 2015

लडभड़ोल में स्वच्छता अभियान की उड़ रही धज्जियां, चफ्लू खड्ड में फेंका जा रहा कूड़ा-कचरा

लडभड़ोल : लडभड़ोल में कचरा एक बड़ी समस्या बन गया है। जैसे जैसे विकास हो रहा है और लोगों का जीवन स्तर बढ रहा है। कूड़ा कचरा भी बढ़ रहा है लेकिन कचरे से कैसे निपटा जाए यह समस्या बनी हुई है। एक अख़बार में छपी खबर के अनुसार लडभड़ोल में दुकानों और होटलों से निकलने वाला कूड़ा-कचरा चफ्लू पुल के पास खड्ड में डाला जा रहा हैं। इस वजह से यह खड्ड दूषित होती जा रही है।

स्वछता अभियान की उड़ रही धज्जियां
लडभड़ोल पंचायत को स्वच्छ पंचायत का दर्ज़ा हासिल है लेकिन स्वच्छ जल के साथ बहने वाली चफ्लू खड्ड को व्यापारियों ने डंपिंग साइट बना दिया है । कई व्यापारी तथा कुछ अन्य लोग कूड़े-कचरे को इस खड्ड में फेंक रहे है जिससे एक तो खड्ड का पानी दूषित हो जाता है तो दूसरी तरफ स्वच्छता अभियान की धज्जियां उड़ रही है। कूड़े की जगह के साथ ही उठाऊ पेयजल योजना है जहाँ से लडभड़ोल के कई गावों में पीने के पानी की आपूर्ति की जाती है इसलिए बीमारियों की सम्भावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता।

कूड़े का निपटारा करने के लिए नहीं है कोई प्रावधान
हैरानी इस बात की है की आज तक लडभड़ोल में कूड़े का निपटारा करने के लिए कोई प्रावधान नहीं किया गया है। इसलिए लोग कूड़े को खड्ड में फेंकने के लिए मज़बूर हो रहे है। यही खड्ड आगे जाकर जमथला के पास बिनवा में मिलती है और फिर बिनवा त्रिवेणी संगम में ब्यास नदी में मिल जाती है। इसके बावजूत लोगों द्वारा खड्ड को गंदा करने की कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है।

तहसीलदार ने कहा आगे से नज़र रखेंगे
इस बारे में जब लडभड़ोल के तहसीलदार से बात की गयी तो उन्होंने कहा की इस तरह खड्डों-नालों में गंदगी नहीं फेंकी जा सकती। लोगों को चफ्लू खड्ड को दूषित नहीं करना चाहिए। आगे से चफ्लू खड्ड की स्वच्छता पर नज़र रखी जाएगी।





loading...
Post a Comment Using Facebook