22 October 2015

युवा नेतृत्व में उभरते हुए एकजुटता के परिचायक युवक मण्डल सिमस की शानदार कहानी

लडभड़ोल : यह धारणा कि विकास सिर्फ सरकारी योजनाओं के भरोसे रहकर ही हो सकता है शायद कुछ समय बाद गलत भी साबित की जा सकती है। गांव के युवा अगर इक्कठे होकर काम करना सीख जांए तो किसी भी गांव के विकास को नए आयाम मिल सकते है। आईये जानते है लडभड़ोल तहसील के एक युवक मण्डल की कहानी जो आने वाले समय में इसे सच कर सकता है।

स्थापना
कुछ सद्स्यों के साथ सन 2003 में बनाये गए युवक मण्डल सिमस में आज गाँव के सभी युवक जुड़े हुए है। इस युवक मंडल सिमस की स्थापना का सारा श्रेय सिमस निवासी स्वर्गीय रमेश चन्द जसवाल को जाता है। उन्होंने ही गाँव के सभी युवको को संगठित करके युवक मंडल की स्थापना के लिए प्रेरित किया था। आज भी युवक मंडल सिमस के सभी सदस्य स्वर्गीय रमेश चन्द से ही प्रेरित है व आज भी सभी युवक उन्हें ही अपना आदर्श मानते है। लडभड़ोल तहसील में पंजीकृत अन्य युवक मंडलो में यह अपने आप में सबसे बड़ा युवक मण्डल उभर कर सामने आया है। सिमस गांव के विकास के लिए समर्पित इस युवक मण्डल ने पिछले 14 सालों में एक नई पहचान बनाई है।

पिछले 8 सालों से युवक मण्डल सिमस का नेतृत्व गांव के उत्साही युवाओं के हाथों में है। इस युवक मंडल ने ग्रामीणों की मदद से सिमस क्षेत्र में नई उपलब्धियों की एक मिसाल कायम की है। एक पारंपरिक ग्रामीण की सोच से ऊपर उठकर जहां ग्रामीण स्तर पर किसी भी संगठन को चलाना असल में चुनौती भरा काम है तो वही युवक मंडल सिमस के सदस्यों ने गांव के विकास के लिए मिलकर निस्वार्थ और स्वयंसेवक भाव से कई कदम उठाये है।

चैत्र नवरात्रों में सिमसा माता मंदिर में आने वाले शृद्धालुओं के लिए वर्ष 2009 से युवक मंडल सिमस द्वारा 10 दिनों तक भंडारे के सांस्कृतिक और धार्मिक आयोजन का एक नया उदाहरण प्रस्तुत किया है। 2009 से शुरू किये गए भंडारे में श्रद्धालुओं के लिए पहले सिर्फ दोपहर के भोजन का इंतज़ाम किया जाता था लेकिन वर्ष 2016 से अब तीनों समय भंडारा लगाया जाता है। भंडारे के आयोजन व इंतज़ाम के लिए युवक मंडल सिमस के सदस्य पुरे उत्साह के साथ भाग लेते है।

नशे के खिलाफ अभियान
युवा नशे मे अपनी जिन्दगी को बर्बाद न करें इसके लिए युवक मण्डल सिमस द्वारा नशे के खिलाफ मुहिम में भांग उखाड़ो अभियान भी चलाया जाता है। युवक मण्डल सिमस द्वारा गांव को स्वच्छ और बिमारियों से मुक्त बनाने के लिए समय समय पर स्वच्छता अभियान का भी आयोजन किया जाता है । जिसमें सिमस गांव की बावड़ियों व रास्तों की सफाई की जाती है।

भवन का उद्धघाटन
युवक मंडल सिमस के भवन का उद्धघाटन अक्टूबर 2015 में विधायक ठाकुर गुलाब सिंह द्वारा किया गया था। युवक मंडल सिमस के भवन निर्माण के लिए सिमस गांव के कई स्थानीयों निवासियों ने अपनी जमीन दान दी थी।

वितीय सहायता
भण्डारे के आयोजन के लिए युवक मंडल को वितीय सहायता स्थानीय लोगों व सिमसा माता के श्रद्धालुओं द्वारा मिलती है जिसके कारण ही यह सबकुछ सम्भव हो पा रहा है। जब किसी भक्त को भंडारे का आयोजन करना होता है तो युवक मंडल सिमस के सम्पर्क में आकर यह आयोजन किया जाता है। युवक मंडल सिमस भंडारे में इस्तेमाल होने वाले सामान के आलावा श्रम शक्ति भी उपलब्ध करवाता है।

इस तरह के आयोजन से युवक मण्डल सिमस हर वर्ष नई ऊंचाईयों को छू रहा है। युवक मण्डल सिमस के इस आधुनिक रुप के लिए मौजूदा युवक मण्डल नेतृत्व को उनकी निष्पक्ष सेवा भाव और युवक मण्डल को इस मुकाम पर खड़ा करने के लिए एक प्रेरणा स्र्तोत के रुप मे मानता है।

लडभड़ोल.कॉम से बातचीत
लडभड़ोल.कॉम से बातचीत के दौरान युवक मंडल सिमस के सदस्य ने बताया कि ये सभी उपलब्धियां गांव के हर परिवार के सदस्यों के सहयोग से ही हासिल हुई है। युवक मंडल सिमस ने अपने निजि स्वार्थ को दरकिनार करके सामुहिक विकास के लिए काम किया है। कोई भी गांव, युवक-मण्डल या महिला-मण्डल तब तक विकास नहीं कर सकता जब तक कि उसके सदस्यों मे सामुहिक विकास की भावना न हो।

अन्य युवक मंडलो के लिए प्रेरणास्त्रोत
आधुनिकता के इस दौर मे ग्रामीण लोग भी आज अपने तक ही सीमित रहने वाली मांनसिकता से ग्रस्त हो रहे है तो दूसरी तरफ इकट्ठा होकर गांव के विकास के लिए कैसे काम किया जा सकता है इसकी एक मिसाल युवक मंडल सिमस ने प्रस्तुत की है। और यदि इसी राह पर लडभड़ोल तहसील के सभी युवा मण्डल और महिला मण्डल चलें तो गावं के विकास को चार-चाँद लगाये जा सकते है।

युवक मंडल सिमस के सदस्यों द्वारा किये जा रहे समाजिक कार्यक्रमों की कुछ तस्वीरे व एक विडियो भी हमने प्राप्त की है जो आपको जरूर देखनी चाहिए है..

देखे विडियो :


2
3
4
5
6
7
8
9
10
11
12
13
14
15
16
17
18
19
20
21
22
23
24




loading...
Post a Comment Using Facebook