22 October 2015

सर्वे रिजल्ट: सिमसा माता मंदिर के संचालन को लेकर किये गए सर्वे का Final Result Out

लडभड़ोल : लडभड़ोल तहसील का सिमस गाँव एक बार फिर से सुर्खियों में बना हुआ है। अभी हाल ही में सिमसा माता मंदिर की कुर्सी को लेकर राय वर्ग के साथ चल रहा विवाद खत्म भी नही हुआ था वहीं दूसरी और IRDP के चयन को लेकर ग्राम पंचायत सिमस और स्थानीय लोग आमने सामने आ गए है। खेर छोड़िये, हम यहाँ बात करने जा रहे है सिमस माता मंदिर के संचालन की अध्यक्षता को लेकर.

सिमसा माता मंदिर के संचालन को लेकर ग्राम पंचायत सिमस और राय वर्ग के बीच जो बवाल मचा हुआ है वो अभी शांत नही हुआ है। राय वर्ग के लोग साफ तौर पर कह चुके हैं कि वो अपने फैसले से पीछे हटने वाले नहीं हैं। वहीं दूसरी ओर ग्राम पंचायत सिमस लगातार उन पर इस बात को लेकर दवाब बना रहा है कि वो सिमसा माता मंदिर का संचालन ग्राम पंचायत के हाथों में सौंप दे। लेकिन राय वर्ग टस से मस भी नहीं हो रहा है। इस बीच लडभड़ोल तहसील के लोग भी इस विषय में रूचि लेने गए है। हर किसी को मंदिर के स्वामित्व को लेकर फैसला होने का इंतज़ार है।

इस विषय में अब लोगों की राय जानने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। अच्छी बात ये है की लडभड़ोल तहसील की जनता भी इस विषय में अपनी राय देने में आगे आ रही है। दरअसल लडभड़ोल.कॉम वेबसाइट ने सिमसा माता मंदिर के संचालन को लेकर एक सर्वे किया है जिसे मंदिर के संचालन को लेकर आम जनता की राय जानी है। यह सर्वे 16 जनवरी से 25 जनवरी के बीच किया गया था। इस सर्वे का मकसद सिर्फ यही जानना था कि लडभड़ोल की जनता मंदिर के संचालन के फैसले को लेकर ग्राम पंचायत सिमस या राय वर्ग के साथ है या फिर सरकार के साथ खड़ी हुई है। लडभड़ोल.कॉम द्वारा करवाये गए इस सर्वे का नतीजा अब सामने आ गया है।

सर्वे का नतीजा बताने से पहले हम आपको ये बता देते हैं कि लडभड़ोल.कॉम वेबसाइट ने जो सर्वे किया है उसमें कितने लोगों को और किन-किन लोगों को शामिल किया है। लडभड़ोल.कॉम ने मंदिर के संचालन को लेकर लडभड़ोल के 424 लोगों का रिस्पांस लिया है। यानी उनकी राय जानी है। इस सर्वे में उस लोगों ने भाग लिया है जो इन्टरनेट चलाते है अर्थात सर्वे में भाग लेने वाले अधिकतर लोग शिक्षित है।

जैसा की हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि ये सर्वे 424 लोगों लोगों की राय पर आधारित है। ऐसे में सर्वे का निष्‍कर्ष बताता हैं कि लडभड़ोल का 72 फीसदी जनता इस बात को मानती हैं कि सिमसा माता मंदिर के संचालन की बागडोर सरकार के हाथों में देनी चाहिए। 21 फीसदी लोग सिमसा माता मंदिर का संचालन ग्राम पंचायत सिमसा को सौंपना चाहते है। जबकि सिर्फ 4 फीसदी लोग ही राय वर्ग को संचालन की गद्दी पर बनाये रखना चाहते है। इसमें 3 फीसदी लोग ऐसे भी हैं जिनका कहना है कि संचालन की जिम्मेवारी किसी अन्य को दी जानी चाहिए।

सर्वे का पूरा नतीजा यहां देखे :
कुल : 424 वोट (100%)
सरकार के पक्ष में : 306 वोट (72%)
ग्राम पंचायत के पक्ष में : 89 वोट (21%)
राय वर्ग के पक्ष में : 18 वोट (4%)
अन्य के पक्ष :11 वोट (3%)


जाहिर है मंदिर संचालन को लेकर जितनी खलबली मंदिर संचालन के उम्मीदवारों के भीतर दिखनी चाहिए थी उससे कहीं ज्यादा उत्सुकता जनता में भी नज़र आ रही हैं। शायद यही वजह है कि लडभड़ोल.कॉम के द्वारा करवाये गए इस सर्वे की बदौलत लडभड़ोल की जनता ने तो अपनी राय आपके सामने रख दी है। राय वर्ग के लिए बेशक ये आंकड़ें निराश करने वाले हो सकते है लेकिन ग्राम पंचायत सिमस के लिए भी यह आंकड़े कम चोंकाने वाले नही है।


सर्वे का नतीजा




loading...
Post a Comment Using Facebook