22 October 2015

झूठी निकली सोशल मीडिया में वायरल हुई तुलाह के छात्रों से बकरा कटवाने की खबर

लडभड़ोल : लडभड़ोल के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तुलाह में अध्यापकों द्वारा स्कूली बच्चों से बकरा कटवाने का मामला दो दिनों में सोशल मीडिया में छाया हुआ है। फेसबुक और व्हाट्सएप्प में एक अख़बार की क्लिप को शेयर किया जा रहा है जिसमे अध्यापकों द्वारा छात्रों से बकरा कटवाने की बात लिखी हुई है। वीरवार को यह क्लिप कुछ ही घण्टो में सोशल मीडिया में वायरल हो गयी थी। लोगों द्वारा इसे फेसबुक और व्हाट्सएप्प पर जमकर शेयर किया गया और लोगों ने अध्यापकों के इस कथित कृत्य पर जमकर खिंचाई भी की। सोशल मीडिया पर इस विवाद में घिरे स्कूल के अध्यापक खलनायक की भूमिका में उभरें हैं।

लेकिन अब इस मामले में अब नया मोड़ आ गया है। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तुलाह में बच्चों से बकरा कटवाने के मामले को कार्यवाहक प्रधानचार्य और अध्यापकों ने निराधार बताया है। स्कूल के कार्यवाहक प्रधानचार्य व स्कूल प्रबंधन कमेटी के अध्यक्ष चमेल सिंह राजपूत ने प्रेस में एक बयान जारी कहा है की स्कूल में ऐसी कोई भी घटना नही हुई है। स्कूल के सभी अध्यापकों ने कहा की इस मामले की गहनता से छानबीन की गयी है लेकिन किसी भी छात्र ने ऐसी हरकत नही की है।

कार्यवाहक प्रधानाचार्य ने कहा की स्कूल में पढाई के आलावा कोई कार्य नही होंते है। इस मामले में स्कूल का अनुशासन बेहतर रहा है। जो लोग स्कूल प्रशासन को बदनाम करना चाहते है स्कूल प्रशासन उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा। ऐसी अफवाह फैलाने वालों को कतई बक्शा नहीं जायेगा। यह अध्यापकों की ही नहीं बल्कि ईलाके व पाठशाला की शाख़ को धूमिल करने की घिनौंनी साजिश है।

लडभड़ोल.कॉम ने आपको इस विवाद के हर पहलू और तथाकथित पीड़ित पक्ष की बातों को भी आपके सामने रखा। अब आप खुद ही तय करें कि हकीकत औऱ सोशल मीडिया पर चल रहे झूठे कैंपेन में कितना फर्क होता है। बिना किसी पूर्ण जानकारी के इस तरह की सूचनाएं शेयर करने से हमे बचना चाहिए। सोशल मीडिया पर इस तरह की पोस्ट डालने से पहले लोगों को अध्यापकों और उनकी परंपरा की लाज रखनी चाहिए थी।

बिना पड़ताल किए शेयर करने को भी भेड़-चाल ही कहते हैं। पूरे दिन अनगिनत ऐसे मैसेज सोशल मीडिया पर घूमते रहते हैं, जिनकी सच्चाई जानने की हम कोशिश भी नहीं करते बस उस पर बात करना शुरू कर देते हैं। सोशल मीडिया आज के समय में एक ऐसा माध्यम हो गया है जहां अफवाह फैलाना सबसे आसान है।





loading...
Post a Comment Using Facebook