22 October 2015

YOUTH INTUC के जिला अध्यक्ष विवेक जसवाल (शशि) के साथ सीधी बात

लडभड़ोल : लडभड़ोल तहसील में आप जहां भी नजर दौड़ाएंगे आपको कहीं भी मूलभूत सुविधाएं दूर-दूर तक नज़र नही आएँगी। भले ही प्रदेश सरकार यहाँ विकास के लाख दावे कर रही है लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही है। "शाइनिंग इंडिया" के साथ गाँवों के विकास का नारा यहाँ आज भी पूरी तरह से किताबी साबित हो रहा है।

इसी तहसील के लोगों ने जब कभी भी किसी व्यक्ति को वोट देकर अपना प्रतिनिधि चुना है उसने वोट लेने के बाद कभी लडभड़ोल की और पीछे मुड़कर नहीं देखा है। अब यह तहसील दूसरी तहसीलों की तुलना में काफी पिछड़ गयी है या यूँ कहे की लडभड़ोल जिला मंडी की सबसे पिछड़ी हुई तहसील है। यहाँ न तो अच्छी सड़के है, न ही अच्छे अस्पताल और ना ही कोई मूलभूत सुविधाएँ यहाँ तक की एक शौचालय भी नही है । केंद्र में आज जब "सबका साथ सबका विकास" का नारे देने वाली बीजेपी की सरकार है तब भी इस तहसील के हालातों पर कुछ ख़ास बदलाव नज़र नहीं आया है|

वर्तमान प्रदेश सरकार पर लडभड़ोल में विकास कार्यों पर विराम जड़ने के आरोप लगे है| Indian National Trade Union Congress ( INTUC) के जिला अध्यक्ष सिमस गाँव के निवासी विवेक जसवाल (शशि ) ने लडभड़ोल डॉट कॉम वेबसाइट को दिए एक छोटे से एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में इन आरोपों के जवाब दिए हैं। नवनिर्वाचित YOUTH INTUC के जिला अध्यक्ष विवेक जसवाल (शशि ) ने पहली बार किसी मीडिया प्लेटफार्म से बातचीत की है। पेश है YOUTH INTUC के जिला अध्यक्ष विवेक जसवाल (शशि ) के साथ एक्सक्लूसिव इंटरव्यू :

1) सवाल : लोगों का आरोप है की मंडी संसदीय सीट के लोकसभा चुनावों में प्रतिभा सिंह की हार के कारण कांग्रेस सरकार बदले की भावना से काम कर रही है तभी यहाँ विकास पर विराम लगा हुआ है ?

विवेक जसवाल : वीरभद्र सरकार, जात - पात, क्षेत्रवाद मे विश्वास नहीं करती है, जोगिंदरनगर विधानसभा चुनाव क्षेत्र में साढां पतन पुल का निर्माण युध्दस्तर पर चल रहा है, जोगिंदरनगर में मिनीसचिवालय बन गया है, लड भड़ोल में कालेज के लिए पाचं करोड़ रुपये मजूंर कर दिए हैं। पेयजल उठाउ योजना का सर्वे किया जा रहा है। अगर समानांतर विकास जोगिंदरनगर में नहीं हुआ तो इसकी जिम्मेदारी विधायक की है, इन्होने केवल शहर का ही विकास किया है और चौंतड़ा बलाक की 40 पचांयतो की अनदेखी की गई है। अगर लोक निर्माण मंत्री अपने विधानसभा क्षेत्र में समानांतर विकास न करवा पाये तो किसे दोष दे...? काढां पतन पुल, हमीरपुर के मंत्री ठाकुर जगदेव जी बनाए और साढां पतन पुल वीरभद्र सरकार बनाए तो विधायक का क्या काम....? समानांतर विकास के लिए चौतड़ा बलाक को प्रतिनिधितव मिलना आवश्यक हो गया है। वीरभद्र सरकार बिना भेदभाव के काम कर रही है, लेकिन शहरी नेतागण के कारण गांव में विकास कम हो रहा है, यह हकीकत है। जहां चरित्र प्रमाण पत्र बनाना हो तो 50 किलोमीटर दूर जोगिंदरनगर थानेदार जाना पड़ता है। रेवन्यू मुसाबी नकल के लिए 50 किलोमीटर दूर जोगिंदरनगर तहसीलदार के पास जाना पड़ता है।यह कहना गलत है कि हार के कारण, बदले की भावना से सरकार काम कर रही है यह बिलकुल गलत है। विधायक की कार्य करने की क्षमता होनी चाहिए। बदले की भावना का प्रश्न सांसद रामस्वरूप शर्मा जी से पूछना चाहिए जिन्हें भारी मतों से जीत तो जोगिन्दरनगर के लोगों दिलाई लेकिन जब आदर्श ग्राम योजना के तहत किसी गाँव को गोद लेने की बारी आयी तो उन्होंने मनाली के एक गाँव को आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद ले लिया| क्या जोगिन्दरनगर का कोई गाँव गोद नही लिया जा सकता था?

2) सवाल : कांग्रेस सरकार ने लडभड़ोल कॉलेज का निर्माण तो दूर अभी जगह भी चिन्हित नही की है जबकि बाकी जगह लगभग निर्माण पूरा हो चुका है| ऐसा क्यों ?

विवेक जसवाल : आपका सवाल बिल्कुल ठीक है, जब जमीन चिन्हित की होगी तभी तो पाचं करोड़ रुपये मजूंर किये गये | उसके बाद वर्तमान विधायक की जिम्मेवारी है कि तहसीलदार लड भड़ोल जा कर काम शीघ्र शुरू करवाए। हकीकत यह है कि लड भड़ोल तहसील नाम मात्र की तहसील है, जमीन की नकल मुसाबी के लिए 50 किलोमीटर दूर जोगिंदरनगर तहसीलदार से लानी पड़ती है। सन 1997 से लड भड़ोल को तहसील का दर्जा मिल चुका है लेकिन सब डिवीजन , एस०डी०एम दफ्तर, हमारे विधायक नहीं खुला पाए। इस क्षेत्र की जब तक अनदेखी होती रहेगी जब तक न ही जमीन चिन्हित होगी और न ही कोई विकास होगा। अगर कालेज का काम शुरू नहीं हो रहा है तो विधायक जी क्यो चुप हैं...? लोक सभा सदस्य राम स्वरूप शर्मा जी ने जोगिंदरनगर से भारी मतों से जीत हासिल की, लेकिन विकास के नाम पर चुप्पी साधे हुए हैं, न कालेज की बात करते हैं और न ही आर्मी कैटींन, सैंट्रल स्कूल और सपोर्टस अथॉरिटी ऑफ इंडिया का खेल स्टेडियम की बात करते हैं। इस क्षेत्र का विकास तभी संभव जब चौंतड़ा बलाक से प्रतिनिधितव मिले | कॉलेज निर्माण की बात की जाए तो अभी बलोटू में जगह देखी गयी है और अभी बात चल रही है|

3) सवाल : पिछले चार सालों में लडभड़ोल तहसील में एक इंच सड़क भी नही बनाई गयी है जबकि कांग्रेस सरकार द्वारा विकास करवाने की बड़ी-बड़ी बाते कर रही हैं|

विवेक जसवाल : सड़कें बन रही है - जहां जहां प्रधान, बी० डी० सी० मैंबर, जिला परिषद और विधायक जी ने मांग की होगी, लोकतंत्र में यही खूबी है कि जनता के लिए ही सरकार को काम करना पड़ता है। प्रदेश की सड़कों को बनवाने के लिए विधायक जी का अहम योगदान होता है और नैशनल हाइवे के लिए लोकसभा सदस्य और मुख्य मंत्री जी का अहम योगदान होता है। वर्तमान विधायक जी जब लोक निर्माण मंत्री थे कोई सड़क पक्की नहीं कर सके, इस बार भी विधायक जीते हैं, इन्होने लडभड़ोल के विकास के लिए संघर्ष क्यों नही किया....? क्या विधायक जी काम केवल दैनिक भत्ता और वेतन लेना ही रह गया है....? यह सवाल विधायक से पूछने चाहिए कि उन्होंने विधानसभा में जोगिंदरनगर की सड़कों के लिए क्या और कहाँ कहाँ के लिए सड़कों की प्रस्ताव पेश किया है...? सड़कों की बात की जाये तो कांग्रेस सरकार ने ही अधिकतर सड़को का निर्माण करवाया| भड़ोल से बगोड़ा त्रेम्बली, भड़ोल से भगेहड़, भड़ोल से ग्वाला, सिमस से नैला, पंजालग से फगला आदि सड़के कांग्रेस सरकार ने ही बनाई है| अगर पिछले चार वर्षों की बात की जाए तो अधिकतर सड़के पक्की करवाई जा रही है|

4) सवाल : हाल ही में स्वास्थ्य मंत्री ने लडभड़ोल अस्पताल का औचक दौरा किया था तथा स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर अस्पताल प्रशाशन को जमकर फटकार भी लगाई थी बावजूत इसके अभी पिछले हफ्ते ही अस्पताल लगभग दो दिन तक बन्द रहा| क्या सरकार का अधिकारियों पर कोई नियन्त्रण नही है ?

विवेक जसवाल : लड भड़ोल के अस्पताल में मरीजों को जो सुविधाएं मिलनी चाहिए थी वह नही मिल पा रही है, इस समस्या के कई कारण हैं जैसे हमारे विधायक, एस० डी० एम० 50 किलोमीटर दूर रहने के कारण अस्पताल की ओर किसी का ध्यान नहीं है, यह एक रैफर अस्पताल बन कर रह गया है, एक दो दिनों के भीतर लड भड़ोल के लोगों का डेपुटेशन मुख्य मंत्री जी को मिलने वाला है, इन सभी समस्याओं से अवगत कराया जाएगा।

5) सवाल : सांढापत्तन में ब्यास नदी पर बनने वाले पुल की के जुलाई 2013 में लगभग 23 करोड़ स्वीकृत हुए थे लेकिन कांग्रेस सरकार को इस पुल पर काम शुरू करने में लगभग 3 साल क्यों लग गए ?

विवेक जसवाल : विकास के लिए केवल लड भड़ोल और चौंतड़ा बलाक की 40 पचांयतो के लोगों के साथ भेदभाव किया जाता रहा है। जैसे काढां पतन पुल ठाकुर जगदेव द्वारा बनाया जाना, साढां पतन पुल लोक निर्माण मंत्री द्वारा पाचं वर्षों में न बनाना। आम आदमी की सोच है कि जब लोक निर्माण मंत्री के पास पुल बनाने का विभाग था तो पुल क्यों नहीं बनाया, अब तो पुल के नाम पर सरे आम राजनीति हो रही है। नाबार्ड का पैसा केंद्रीय सरकार द्वारा जारी किया जाता है, केंद्र में भा०ज०पा० सरकार है, लोकसभा सदस्य राम स्वरूप शर्मा जी, ठाकुर गुलाब सिंह जी, क्यों चुप रहे...? अब वीरभद्र सरकार पुल का निर्माण युध्दस्तर पर करने जा रही है तो राजनीति बंद हो जानी चाहिए। शहरी नेतागण गाँव के लोगों का विकास क्यों नहीं चाहते..? अगर स्थानीय लोगों की चिंता होती तो आज तक लड भड़ोल में सब डिवीजन, सैंट्रल स्कूल, कॉलेज, मिनीसचिवालय, आर्मी कैटींन और रोजगार कार्यालय खुल चुका होता।

5) सवाल : अगर कांग्रेस पार्टी फिर से सत्ता में आती है तो आपकी क्या प्राथमिकता रहेगी लडभड़ोल के विकास के लिए ..?

विवेक जसवाल : अगर हमारी कांग्रेस पार्टी फिर से सरकार बनाती है और यहाँ से भी कोई कांग्रेस प्रत्याशी MLA बनता है तो लडभड़ोल में SDM कोर्ट, पुलिस थाना, मिनी सचिवालय और शौचालय बनाना हमारी प्रमुख मांगो में से एक होगी| वर्तमान विधायक जब bjp सरकार में लोक् निर्माण मंत्री के पद पर थे तब भी यहाँ का विकास नही करवा पाए तो अब उनसे विकास की उम्मीद करना बेईमानी ही होगी| अगर लडभड़ोल का विकास करना है तो हमे लडभड़ोल से अपना कोई प्रतिनिधि चुनना होगा तभी हमारा विकास सम्भव है| जोगिन्दरनगर में बैठे हुए जनसेवक नेता हमारा दुःख दर्द कभी नही समझेंगे| हमारा मुख्य मुद्दा यह है की इस बार सरकार चाहे बीजेपी की हो या कांग्रेस की, बस प्रतिनिधि हमारा होना चाहिए| लडभड़ोल के कई लोग इस काबिल भी है और वह अपनी काबिलियत साबित भी कर रहे है| बस हमे उनका साथ देने की जरुरत है|

इंटरवियू समाप्त ...

लडभड़ोल तहसील का विकास न होना विवाद का अखाडा बन चुका है| अगले साल होने वाले चुनाव से लडभड़ोलवासियों की आंखों में फिर से उम्मीद की चमक दिखाई दे रही है । कही फिर से ऐसा न हो की लम्बे इंतजार के बाद चुनाव की जो आस बंधी है वह चुनाव बीतने के बाद फिर से टूट जाये और सब कुछ पहले जैसा ही हो जाये।


नोट: यह इंटरव्यू एक सुचना मात्र है जिसमे हमने वर्तमान सरकार द्वारा किये गए कार्यों की समीक्षा की है| इस इंटरवियू में दिए गए जबाब विवेक जसवाल की निजी राय है| हमारी राय इनसे भिन्न भी हो सकती है| लडभड़ोल डॉट कॉम किसी भी हाल में विवेक जसवाल की इन बातो के सच होने का दावा नही करता| अगर आप विवेक जसवाल की इन बातो से सहमत नहीं है तो कॉमेंट्स में आप अपनी राय दे सकते है या आप विपक्ष के तौर पर विवेक जसवाल को जबाब देने के लिए हमारे इंटरवियू में शामिल हो सकते है| अगर आप लडभड़ोल डॉट कॉम पर अपना इंटरवियू करवाना चाहते है तो भी आप हमसे संपर्क कर सकते है| हम जल्दी ही आपसे संपर्क करेंगे|

INTERVIEWED BY TEAM LADBHAROL.COM
Posted By Amit Barwal (ऊटपुर)
Mob +918146121718





loading...
Post a Comment Using Facebook