22 October 2015

लडभड़ोल को मिला ग्रेड-1 तहसील का दर्ज़ा , मिलेंगी ये सुविधाएं

लडभड़ोल : प्रदेश सरकार ने प्रदेश की तहसीलों को अब ए और बी ग्रेड में बांट दिया है। प्रदेश की सभी तीस से अधिक पटवार सर्किलों वाली तहसील को ग्रेड-ए का दर्जा मिला है। लडभड़ोल तहसील को भी ग्रेड-ए का दर्जा मिला है। सरकार ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। सरकार के इस फैसले से अब तहसीलों और उप तहसीलों का दर्जा बढ़ने से स्टाफ की कमी से आम लोगों को राजस्व संबंधी कार्यों के लिए इंतजार नहीं कर पड़ेगा।

तहसील और उपतहसील कार्यालयों में स्टाफ की कमी से लोगों को परेशानी हो रही थी। इसे देखते हुए सरकार ने 30 पटवार सर्किलों वाली तहसीलों और 10 से अधिक पटवार सर्किल वाली उपतहसीलों को ग्रेड-ए का दर्जा प्रदान किया है।

15 से 29 पटवार सर्किल वाली तहसील बी-ग्रेड और 15 से कम पटवार सर्किलों वाली तहसील सी-ग्रेड में होगी। इसी तरह 10 से अधिक पटवार सर्किल वाली उप तहसील ग्रेड-ए में होगी और दस से कम पटवार सर्किल वाली उपतहसील बी-ग्रेड में होगी। ग्रेड-ए का दर्जा प्राप्त तहसील कार्यालय में तहसीलदार के अलावा नायब तहसीलदार समेत 16 पद होंगे।

सरकार ने तहसील और उपतहसीलों का दर्जा बढ़ाने के बारे में 5 जुलाई 2014 को अधिसूचना जारी कर दी थी । लडभड़ोल तहसील में नायब तहसीलदार का पद होने से लोगों को तहसीलदार की अनुपस्थिति में राजस्व कार्य करवाने के लिए जोगिंद्रनगर नहीं जाना पड़ेगा।

शनिवार को ही लडभड़ोल तहसील कार्यालय में नायब तहसीलदार बालकृष्ण ने पदभार संभाल लिया है | राष्ट्रीय बचत राज्य सलाहकार बोर्ड के सदस्य ठाकुर प्रेमनाथ ने कहा की तहसील लडभड़ोल को ग्रेड-1 का दर्ज़ा हासिल हुआ है व इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गई है |

शीघ्र ही तहसील कल्याण अधिकारी का कार्यलय व कल्याण अधिकारी की न्युक्ति भी कर दी जाएगी |

नोट : ऊपर दिखायी गई फोटो लडभड़ोल तहसील कार्यालय से सबंधित नहीं है |

Published by Amit Barwal (ऊटपुर)
मोबाइल :+918146121718





loading...
Post a Comment Using Facebook