22 October 2015

ऊटपुर गाँव में बिजली विभाग ने तारों को सुव्यवस्थित नही लगा कर रखे है जुगाड

लडभड़ोल : लडभड़ोल तहसील के ऊटपुर गाँव बिजली बोर्ड की लापरवाही का न तो कोई ठिकाना है और न ही प्रशासन के पास रोकबंधी के लिए कोई पैमाना है, जिसका खामियाजा सीधे तोर पर ऊटपुर की जनता भुगतना पड़ रहा है ।

1 जुलाई को हुई बारिश के कारण ऊटपुर तथा कुटला गाँव में बिजली आपूर्ति दो दिन तक बाधित रही । बिजली आपूर्ति न होने के कारण लोगों की दिनचर्या बुरी तरह से प्रभावित हो रही है । स्थानीय ग्रामीणों ने खुद बिजली विभाग के कर्मचारियों के साथ काम करके 3 जुलाई की शाम को बिजली आपूर्ति को बहाल करवाया ।

बिजली विभाग के कर्मचारियों ने बिजली की तारों को सुव्यवस्थित नही लगा कर जुगाड कर रखे है । इससे बारिश के दिनों में इनसे खतरा मंडरा रहा है। ऊटपुर-लंघा मार्ग पर सड़क के बिलकुल पास स्थापित एक ट्रांसफार्मर के खुले पैनल बाक्स में नंगे जोड़ हैं। ट्रांसफार्मर के खुले पैनल बाक्स घरों तथा रास्तों के बिलकुल नजदीक हैं। रोड किनारे खम्बे के पास से लोगों का आना-जाना बना रहता है। इससे हमेशा हादसा होने की आशंका बनी रहती है।

इस खुले पैनल बाक्स की जमीन से ऊंचाई इतनी है कि बच्चों सहित कोई भी इसकी चपेट में आ सकता है। इससे इन घरों के लोगों को चौबीस घंटे खतरे के साए में जीना पड़ रहा है। बिजली के तारों के सुव्यवस्थित न होने के कारण ज़रा सी बारिश या हवाएं चलने पर बिजली की तारें टूट जाती है जिससे गाँव के लोगों की कई-कई दिनों तक बिजली के बिना रहना पड़ता है ।

समय रहते इन तारों को ठीक से नही लगाया गया तो इससे कभी भी बडा हादसा हो सकता है। ग्रामीणों ने बिजली विभाग से तारों को सुव्यवस्थित लगवाने तथा उन्हें ऊंची करने की व्यवस्था करवाने की मांग की है ताकि लोगों को कोई परेशानी नहीं उठानी पड़े।

Published by Amit Barwal (ऊटपुर)
मोबाइल :+918146121718





loading...
Post a Comment Using Facebook