22 October 2015

लडभड़ोल में आग का तांडव जारी, शरारती तत्वों द्वारा लगाई आग में खजूर का जंगल राख

लडभड़ोल : लडभड़ोल तहसील क्षेत्र के जंगलों में शरारती तत्वों द्वारा आग लगाने की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। अब तहसील लडभडोल क्षेत्र की ग्राम पंचायत रोपडी-कलैहडु के तहत आने वाले खजूर के साथ सटे जंगल में आग लगा दी गई। आग जंगल के एक बड़े क्षेत्र में फैल गई और कई हेक्टेयर वन भूमि आग की चपेट में आ गई है। स्थानीय लोग मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाने में जुट गए थे मगर काफी मशक्कत के बावजूद आग काबू में नहीं आ रही थी। एक जगह पर काबू करने पर आग दूसरी जगह सुलग रही है जिससे आग को नियंत्रित करना काफी मुश्किल हो रहा है।

मशक्क्त से पाया काबू
तेज हवाओं के साथ आग ने चंद लम्हों में विकराल रूप धारण कर लिया। युवक मंडल खजूर और महिला मंडल खजूर के सदस्यों के सहयोग से आग बुझाने का कार्य शुरु किया गया। जिसके बाद युवक मंडल और महिला मंडल ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर पूरी तरह काबू पाया। इस घटना में जहां दर्जनों छोटे पेड़ पौधे क्षतिग्रस्त हो गए हैं वहीं सैकड़ों जीव जंतु भी आग की भेंट चढ़ गए।

शरारती तत्वों पर नकेल कसने की मांग
स्थानीय लोगों ने वन विभाग से भी शरारती तत्वों के ऊपर नकेल कसने को लेकर कार्रवाई करने की मांग की है। मौके पर मौजूद युवक मंडल सदस्यों में जे.पी., राकेश, अशोक, अनिल साहिल आदित्य , ओमप्रकाश सतपाल, अरुण, सतीश, भारत भूषण, कुलभूषण, जुगनु, रिम्पी और महिला मंडल सदस्यों में अनिता, अंजना , वीना ,पूनम ,नीमा, गायत्री, सुनीता , बिमला, बंदना सलोचना आदि का भरपूर योगदान रहा।

इस बारे में डीएफओ जोगिंदरनगर राकेश कटोच ने कहा कि युवक मंडलों और महिला मंडलों का वनों को लेकर आग बुझाने के लिए भरपूर सहयोग मिल रहा है। उन्होंने कहा कि जो भी जंगल में मौके पर आग लगाते हुए पाया जाएगा नियमानुसार तुरंत पुलिस कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

आप यह खबर लडभड़ोल.कॉम वेबसाइट पर पढ़ रहे थे ।







loading...
Post a Comment Using Facebook