22 October 2015

लडभड़ोल क्षेत्र के खद्दर निवासी कृष्ण कुमार सकलानी को मिला हिमाचल रत्न पुरस्कार

लडभड़ोल : : लडभड़ोल तहसील क्षेत्र के खद्दर गांव निवासी कृष्ण कुमार सकलानी को हिंदी समाचार पत्र दैनिक भास्कर ग्रुप द्वारा शिमला में हिमाचल रत्न अवार्ड से समान्नित किया है। बीते 29 मार्च को शिमला में आयोजित एक समारोह में हिमाचल के मुख्य सचिव राम सुभाग सिंह द्वारा उन्हें प्रमाण पत्र व स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया गया। कृष्ण कुमार सकलानी धार्मिक और सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर भाग लेते हैं। हिंदी समाचार पत्र दैनिक भास्कर ग्रुप द्वारा इस तरह के हिमाचली बिजनेसमैन व्यक्तियों का चयन किया गया था।

मुख्य सचिव ने किया सम्मानित
यह सम्मान हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा दिया जाना था लेकिन किसी कारण मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर कार्यक्रम में नहीं पहुंच पाए और इन्हें प्रदेश के मुख्य सचिव राम सुभाग सिंह द्वारा हिमाचल रत्न पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। बतां दें तहसील लडभड़ोल क्षेत्र के गांव खद्दर के एक सामान्य से परिवार में 14 अप्रैल 1958 में जन्मे कृष्ण कुमार सकलानी पुत्र भलकू राम सकलानी ने बचपन से ही अपनी कड़ी मेहनत, लग्न और कड़े परिश्रम से बुलंदियों को छुआ है।

1974 में गए थे दिल्ली
कृष्ण कुमार सकलानी ने सन 1974 मैं अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद और परिवार की जिम्मेदारियों को देखते हुए वह कामकाज की तलाश में दिल्ली चले गए। जहां पर उन्हें कहीं हिमाचलियों सहित कहीं रिश्तेदारों और दोस्तों का सहारा मिला और उनके सहयोग से उन्होंने दिल्ली में छोटी-मोटी नौकरी करना शुरू कर दी। उसके बाद अपनी कामयाबी का जज्बा कायम रखते हुए उन्होंने किसी फैक्ट्री में ज्वाइन किया। इसी दौरान उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई भी पूरी की। समय बदलने के साथ साथ उन्होंने एक अच्छी नौकरी हासिल की और अपनी कामयाबी की एक-एक पायदान आगे की ओर बढ़ते गए।

कई फैक्ट्री के है मालिक
मौजूदा समय में कृष्ण कुमार सकलानी दिल्ली में एक सूजबूझ, ईमानदार, समाजसेवी व्यक्ति होने के साथ-साथ दिल्ली में रह रहे हिमाचली लोगों में एक अच्छे और समझदार बिजनेसमैन के नाम से मशहूर हैं। मौजूदा समय में वह दिल्ली में करीब आधा दर्जन एक्सपोर्ट फैक्ट्रियों के मालिक है।

इन्हे दिया श्रेय
कृष्ण कुमार सकलानी द्वारा हासिल की गई इस उपलब्धि पर उन्होंने तहसील लडभड़ोल क्षेत्र ही नहीं बल्कि पूरे जोगिंदर नगर विधानसभा क्षेत्र का नाम रोशन किया है। कृष्ण कुमार सकलानी अपनी इन उपलब्धियों का श्रेय अपने बुजुर्गों माता पिता सहित अपने नजदीकी रिश्तेदारों और दोस्तों को देते हैं। उनका कहना है कि उन्होंने जो यह बुलंदियां छुई है यह सब उनके बुजुर्गों का आशीर्वाद है जिसे वे जिंदगी भर कभी नहीं भुला सकते। उन्होंने बताया कि उनकी कामयाबी के पीछे सबसे बड़ा हाथ उनके बुजुर्गों और साथियों का है। इस आशीर्वाद को वे जिंदगी भर ऐसे ही संजोए रखेंगे।

देखें कुछ फोटो :












loading...
Post a Comment Using Facebook