22 October 2015

23 करोड़ से बन रहे सांडापत्तन पुल का 99% काम पूरा, मुख्यमंत्री करेंगे उद्धघाटन

लडभड़ोल : जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत सांडापत्तन में 23 करोड़ रूपए की लागत से बन रहे पुल का 99 फीसदी कार्य पूरा हो गया है। मार्च के अंत में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर इस पुल का उद्धघाटन कर सकते है। वहीं अप्रैल महीने में इस पुल पर वाहनों की आवाजाही पूर्ण रूप से शुरू हो जाएगी। फ़िलहाल इस डबल लेन पुल के दोनों ओर पैदल यात्रियों के लिए डेढ मीटर फुटपाथ का निर्माण किया जा रहा है। हाल ही में जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने भी इस पुल का निरीक्षण किया है।

पुल पर यातायात शुरू होने से न केवल जोगिन्दर नगर व धर्मपुर विधानसभा क्षेत्रों के हजारों लोगों को आवागमन की बेहतर सुविधा सुनिश्चित होगी बल्कि दोनों विधानसभा क्षेत्रों के कई गांव के बीच दूरी का फासला भी कम हो जाएगा। पुल के पूरी तरह बनकर तैयार हो जाने से जोगिन्दर नगर विधानसभा के लडभड़ोल क्षेत्र के लोगों को चंडीगढ़, दिल्ली, लुधियाणा, जालंधर सहित सुजानपुर, हमीरपुर, संधोल, धर्मपुर व प्रदेश के अन्य क्षेत्रों के बीच आने जाने का फासला कम हो जाएगा।

इससे न केवल यहां के लोगों के धन की बचत होगी बल्कि आवागमन में समय भी कम लगेगा। वर्तमान समय में इस क्षेत्र के लोगों को संधोल व आसपास के क्षेत्रों के आवागमन के लिए सांडा पत्तन में नाव का ही एकमात्र सहारा है। बरसात के मौसम के दौरान ब्यास नदी में जल स्तर बढऩे से नाव का संपर्क भी टूट जाता है। ऐसे में ब्यास नदी के दोनों ओर के हजारों लोगों को बड़ी असुविधा का सामना करना पड़ता है। सबसे अहम बात तो यह है कि बड़े शहरों के बीच लगभग तीन से चार घंटे का सफर भी कम होने वाला है। वर्तमान में संधोल व धर्मपुर के बीच वाहन के माध्यम से लोगों को एक लंबा सफर तय करना पड़ता जो इस पुल के शुरू हो जाने से महज कुछ ही मिनटों का रह जाएगा।

लडभड़ोल क्षेत्र का प्रमुख धार्मिक स्थान मां सिमसा के दर्शनों के लिए प्रतिवर्ष हिमाचल प्रदेश व दूसरे राज्यों के हजारों श्रद्धालु मां के दर्शनार्थ एवं संतान प्राप्ति की चाहत में मां सिमसा के दरबार में पहुंचते हैं। जिनके लिए भी सांडा पत्तन पुल न केवल दूरी को कम करेगा बल्कि धन व समय की भी भारी बचत होगी। वर्तमान में श्रद्धालुओं को वाया बैजनाथ या सरकाघाट होते हुए एक लंबा सफर तय करना पड़ता है लेकिन इस पुल के शुरू हो जाने से यह सफर काफी कम रह जाएगा।







loading...
Post a Comment Using Facebook