22 October 2015

एक बार फिर सुबह-सवेरे 108 एंबुलेंस में गूंजी किलकारी, एंबुलेंस में हुआ महिला का सफल प्रसव

लडभड़ोल : एक बार फिर राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना के तहत शुरू की गई आपातकाल 108 एंबुलेंस सेवा लोगों के लिए वरदान सिद्ध हो रही है। बुधवार सुबह लडभड़ोल क्षेत्र में 108 नंबर एंबुलेंस में बच्चे की किलकारी गूंज उठी। एंबुलेंस के कर्मचारियों ने एंबुलेंस में 23 वर्षीय महिला का सफल प्रसव करवाया। अब जच्चा व बच्चा दोनों स्वस्थ हैं, जिन्हें बैजनाथ अस्पताल में भर्ती किया गया है।

4 बजे दी गयी एंबुलेंस को दी सुचना
लडभड़ोल.कॉम वेबसाइट को मिली जानकारी के अनुसार बुधवार सुबह लडभड़ोल क्षेत्र के खददर गांव निवासी महिला ज्योति देवी पत्नी सुनील कुमार को प्रसव पीड़ा हुई। उसके परिजनों ने 108 पर फोन कर एम्बुलेंस को बुलाया। ईएमटी सुमित कुमार व पायलेट सुनील शर्मा को सुबह 4 बजे पर इसकी सूचना मिली थी।

5:30 पर हुआ प्रसव
कुछ देर में ही 4:30 बजे एम्बुलेंस महिला के गांव खददर पहुंची तथा ज्योति को लेकर लडभड़ोल अस्पताल के लिए रवाना हो गयी। लडभड़ोल अस्पताल से महिला को बैजनाथ रेफर किया गया लेकिन रास्ते में ज्योति को असहनीय दर्द होने लगा। ये देखते हुए चालक सुनील शर्मा ने रास्ते में एम्बुलेंस को रोक दिया। 108 की ईएमटी सुमित ने बैजनाथ के पास शीतला चौक के पास एम्बुलेंस में ज्योति की सफल डिलीवरी कराई। प्रसूता ज्योति ने 5 बजकर 30 मिनट पर बेटे को जन्म दिया।

एंबुलेंस कर्मचारियों ने निभाई अहम भूमिका
महिला के परिजनों ने बताया की इस पुरे घटनाक्रम में 108 एंबुलेंस कर्मचारियों ने अहम भूमिका निभाई। इसके बाद एम्बुलेंस से दोनों को बैजनाथ अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। बता दें की इससे पहले भी फरवरी महीने में लडभड़ोल क्षेत्र की ही एक महिला का 108 एम्बुलेंस में सफल प्रसव करवाया गया था।





loading...
Post a Comment Using Facebook