22 October 2015

लड़भड़ोल के कई क्षेत्रों में गेहूं की कटाई व थ्रेसिंग शुरू, मगर पल-पल बिगड़ते मौसम से किसान चिंतित

लडभड़ोल : लड़भड़ोल तहसील के कई गांवों में गेहूं की फसल की कटाई शुरू हो चुकी है। कई क्षेत्रों किसानों ने हाथ से कटाई का कार्य शुरू कर दिया है। गेहूं की कटाई शुरू होने से लोग परिवार समेत खेतों में जोर शोर से कटाई में जूटे हुए है। वहीं गेहूं की कटाई करने के लिए दिल्ली, चंडीगढ़ व अन्य क्षेत्रों से भी लोग अपने-अपने गाँव पहुंचना शुरू हो गए है।

बम्पर फ़सल होने की उम्मीद
गेहूं की कटाई के साथ-साथ थ्रेसिंग ने भी जोर पकड़ लिया है। कई क्षेत्रों में दिन तथा रात भर थ्रेसिंग करते ट्रैक्टर देखें जा सकते है। हालांकि कुछ क्षेत्रों में अभी गेहूं की फ़सल तैयार नही है तथा इसे तैयार होने में कुछ दिनों का समय लग सकता है। लोगों का कहना है की इस साल बारिश अच्छी हुई है इसलिए गेहूं का दाना काफी मोटा है। किसानों को इसबार बम्पर फ़सल होने की उम्मीद है।

मौसम ने बढ़ाई चिंता
गेहूं की कटाई तो शुरू हो चुकी है लेकिन मंगलवार को हल्की बारिश ने लड़भड़ोल के किसानों को आफत में भी डाल दिया है। क्षेत्र में मंगलवार दोपहर बाद से रुक-रुक कर शुरू हुई बारिश के चलते गेहूं की कटाई का कार्य पूरी तरह प्रभावित हुआ। घने बादल, चमकती बिजली, तुफान व हल्की बारिश के चलते किसानों की परेशानियां बढ़ गई है।

समेटने में जुटे किसान
बुधवार सुबह भी आसमान में बादल छाए हुए है। बारिश के डर से किसान काटी हुई गेहूं को जल्द से जल्द खेतों से सुरक्षित स्थान में पहुंचाने में लगे हुए है। किसानों का कहना है की अगर बारिश हुई तो खेतों में पड़ी फ़सल भीग जायेगी तथा उस सुखाने मे लिए अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ेगी।





loading...
Post a Comment Using Facebook