22 October 2015

लडभड़ोल के भराड़पट्ट में सरकारी शिक्षक की पहल, सरकारी स्कूल में करवाया बेटे का दाखिला

लडभड़ोल : आज के युग में हर कोई अपने बच्चों का दाखिला निजी और महंगें स्कूलों में करवाना चाहता हैं। चाहे वह मिडिल क्लास का हो या अपर क्लास का। हर माता-पिता के मन में रहता है कि वह अपने बच्चें का दाखिला अच्छे से अच्छे स्कूलों में करवाएं जहां उन्हें सारी सुविधाएं व अच्छी शिक्षा मिल सके। मगर आज लडभड़ोल के भराड़पट्ट से एक ऐसी खबर आई है जिसे सुनने के लिए हम अक्सर इच्छुक रहते है।

प्रेरणा का सबब बन रहा एक शिक्षक
सरकारी नौकरी, मोटी रकम और ऐशो-आराम की जिंदगी। अक्सर लोग ऐसा ही एक सरकारी कर्मचारी के लिए सोचते होंगें। लेकिन आज भी पहाड़ साइड में कुछ ऐसे सरकारी कर्मचारी तैनात है जो हर किसी के लिए प्रेरणा का सबब बन रहे हैं। ऐसे कर्मचारी अपने कामों से जनता के बीच लोकप्रिय हो रहे हैं। ऐसे ही एक सरकारी शिक्षक है लडभड़ोल के भराड़पट्ट स्कूल में कार्यरत बनोज कुमार।

सरकारी स्कूल में करवाया बच्चे का दाखिला
बनोज कुमार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भराड़पट्ट में प्रशिक्षित कला अध्यापक (TGT) के पद पर तैनात है। उन्होंने हाल ही में फरवरी माह में इस पाठशाला में प्रथम न्युक्ति पर कार्यभार संभाला है। उन्होंने सरकारी स्कूल में शिक्षा की गुणवत्ता को देखते हुए अपने बेटे का आठवीं कक्षा में दाखिला करवाया है। उनके बेटे का नाम शौर्य है तथा अब तक वह किसी निजी स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रहा था।

हर तरफ हो रही तारीफ
बनोज कुमार की यह एक अनोखी पहल है जिसकी पुरे लडभड़ोल क्षेत्र में हर तरफ तारीफ हो रही है। बनोज कुमार कहते है समाज को दिशा निर्देश देने वाले एक शिक्षक द्वारा दी जाने वाली शिक्षा पर अगर वह खुद भरोसा नहीं करेंगे तो अन्य लोगों से कैसे इसकी उम्मीद की जा सकती है। हमे अपनी हमारी पहल से ही लोग इसके लिए जागरूक हो सकेंगे। उन्होंने यह फैसला बच्चे के सामाजिक, मानसिक और शारीरिक विकास के लिए लिया है। यहां सभी बच्चों को अच्छा खाना और अन्य बुनियादी सुविधाएं मिलती हैं जिससे यहां बच्चों का अच्छा विकास हो सकता है।


अगर लडभड़ोल तहसील के अन्य जिम्मेदार अधिकारी, कर्मचारी और जनप्रतिनिधि अपने बच्चों को इन्हीं सरकारी स्कूलों में शिक्षा दिलाएं तो हालात जल्दी सुधर सकते हैं।


पने बेटे के साथ शिक्षक बनोज कुमार




loading...
Post a Comment Using Facebook