22 October 2015

मॉक ड्रिल : वीरवार सुबह रा.व.मा. पाठशाला पंडोल में आया तेज़ भूकंप, कई छात्र हुए घायल!

लडभड़ोल : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पंडोल में सामान्य दिनों की तरह ही वीरवार को भी दिनचर्या चल रही थी तभी अचानक "भूंकप" आ गया। "भूकंप" की सुचना एक छात्र ने आकर प्रधानचार्य को दी कि" भूकंप" आ गया है। इसके बाद पूरे पडोल स्कूल में हलचल मच गई। स्कूल के सभी छात्र और छात्राएं कमरों से बाहर की ओर भागे, स्कूल में चारों और अफरा-तफरी मच गई।

पंडोल स्कूल की घटना
घबराईये मत..!!! दरअसल यह नजारा वीरवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पंडोल में आयोजित आपदा प्रबंधन की मॉक ड्रिल में देखने को मिला। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पंडोल में कार्यवाहक प्रधानाचार्य बृजमोहन शर्मा सिंह की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन की मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। इसमें सबसे पहले स्कूलों छात्रों को ट्रेनिंग दी गई, जिसमें भूकंप आने पर भगदड़ की बजाय बचाव के साधन उपलब्ध करवाए जाने के बाद मॉक ड्रिल शुरू करवाई गई। इसमें बच्चों ने बचाव के रास्ते और घायलों को किस तरह बचाना है सिखाया गया।

स्कूली छात्रों को दी ट्रेनिंग
मॉक ड्रिल में स्कूली छात्रों और छात्राओं को यह बताया गया गया कि अगर भूकंप आ जाए तो आपातकाल की स्थिति में सुविधाएं पहुंचने तक वह क्या भूमिका निभा सकते हैं। इस मॉक ड्रिल में छात्र-छात्राओं ने सबसे पहले घायलों को बाहर निकाला, उसके बाद उहने फास्ट-एड दी। सभी छात्र-छात्राओं को यह बताया गया की आपदा के समय घायलों को कैसे बाहर निकाला जा सकता है, उसके बाद जिन लोगों का दम घुट चुका है उन्हे किस तरह से सास देनी है और प्राथमिक उपचार के बाद एबुलेंस से कैसे अस्पताल पहुंचाना है यह सब बताया गया।

यह अध्यापक रहे उपस्थित
इस मौके पर राजेश कुमार डीपीई सहित सभी कुलदीप सिंह, प्रभात सिंह, अमित कुमार, शेर सिंह, रमेश, संदीप पठानिया, शेषपाल, सपना भटनागर, खुशहाल, सुनील दत्त, सुरेश, संजीव, नीलम, पूनम गुप्ता, कविता आदि उपस्थित थे।

देखें तस्वीरें :
























loading...
Post a Comment Using Facebook