22 October 2015

खंड चिकित्सा कार्यालय लडभड़ोल के अंतर्गत 4439 शिशुओं ने गटकी पालियो की खुराक

लडभड़ोल : खंड चिकित्सा कार्यालय लडभड़ोल के अंतर्गत आने वाले पीएचसी पण्डोल, लांगणा, चौंतड़ा, मकरीड़ी व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लडभड़ोल क्षेत्रों के शून्य से पांच साल तक की आयु के बच्चों को पल्स पोलियों अभियान 2019 के तीन दिवसीय पहले चरण की पोलियो की खुराक (दो बूंद जिंदगी की) रविवार को पिलाई गई।

कार्यकारी खंड चिकित्सा अधिकारी डा0 अरुणा सिंग्ला ने बताया कि इस तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान में स्वास्थ्य विभाग, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के अलावा आशा वर्करों ने भी अपनी सेवाएं प्रदान की। स्थानीय कार्यकारी खंड चिकित्सा अधिकारी डा0 अरुणा सिंग्ला ने बताया कि अभियान में स्वास्थ्य विभाग, आंगनवाड़ी व आशा वर्करों सहित लगभग तीन सौ कर्मचारीयों द्वारा शून्य से पांच साल तक की आयु के 4439 बच्चों को पोलियों की खुराक पिलाई गई ।

इस तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान के प्रथम चरण में जहां 15 पर्यवेक्षकों ने अपनी सेवा प्रदान की वहीं अभियान के अंतर्गत खंड चिकित्सा अधिकारी डा0 अरुणा सिंग्ला द्वारा मोबाईल टीम के जरिये अभियान पर नजर रखी साथ ही पोलियो बूथों का भी नीरिक्षण किया। सिंग्ला ने बताया कि अभियान के पहले दिन रविवार को खंड क्षेत्र में शून्य से पांच साल तक की आयु के कुल 4439 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई। उन्होने बताया कि लोगों की बेहतर सुविधा के लिये खंड क्षेत्र में 73 पोलियो बूथ स्थापित किये गए थे, इन सभी बूथों पर रविवार को कर्मचारियों द्वारा बच्चों को पोलियो की दवाई पिलाई गई। रविवार को छूट गए बच्चों को कर्मचारी सोमवार व मंगलवार को घर-घर दस्तक देकर उन्हें पोलियो की दवा पिलाऐगें।

खंड चिकित्सा अधिकारी ने क्षेत्र के लोगों से अपील की है कि वे इस अभियान में अपने शून्य से पांच साल तक की आयु के बच्चों को पोलियो की खुराक आवश्य पिलाएं क्योंकि अगर एक भी बच्चा छूट गया मानो सुरक्षा चक्र टूट गया। फोटो में रविवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लडभड़ोल क्षेत्र के पोलियो बूथ सिमस व दलेड़ पर बच्चों को दवाई पिलाते कर्मचारी।





loading...
Post a Comment Using Facebook