22 October 2015

आधुनिक झूला पुल खराब, शिवरात्रि के लिए त्रिवेणी मंदिर कमेटी को उतारनी पड़ी पारम्परिक किश्ती

लडभड़ोल : लडभड़ोल क्षेत्र के प्रसिद्ध त्रिवेणी महादेव मंदिर में बनाये गए झूला पुल के खराब होने से लोगों का भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। त्रिवेणी महादेव मंदिर से धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र को जोड़ने वाला यह झूला पुल पिछले कई महीनों से खराब पड़ा हुआ है। इस पुल के खराब होने से क्षेत्र के दोनों तरफ बसे गांवों के लोगों को सांढा पत्तन में किश्ती द्वारा नदी पार करनी पड़ रही है। जिससे समय के साथ-साथ लोगों की जान भी जोखिम है।

लोगों की है विशेष आस्था
वहीं शिवरात्रि के उपलक्ष्य में त्रिवेणी मंदिर में 2 दिन तक चलने वाले शिवरात्रि महोत्सव में ब्यास के उस पर बसे गांवों के लोगों की विशेष आस्था रही है। लेकिन झूला पुल के खराब होने से लोग निराश थे क्योंकि झूला पुल के खराब होने की वजह से वह नदी के इस पार नहीं आ सकते थे। हालाँकि इस दौरान नदी के उस पर सैंकड़ों की संख्या में लोग इक्क्ठे हुए थे। सैकड़ों लोगों को की इस भीड़ में कई बच्चे भी शामिल थे।

उतारनी पड़ी किश्ती
आनन- फानन में त्रिवेणी महादेव मंदिर कमेटी द्वारा सांढापत्तन से किश्ती को त्रिवेणी महादेव लाया गया। जिसमे बैठकर बेरी गांवों के सैंकड़ों लोगों ने त्रिवेणी महादेव मंदिर में भोलेनाथ के दर्शन किये। हालाँकि शिवरात्रि महोत्सव के पहले दिन शाम के वक़्त तेज़ बारिश भी हुई जिससे लोगों को बारिश के बीच नदी पर करनी पड़ी। त्रिवेणी महादेव में यह झूला कुछ वर्ष पहले 2010 में ही बनाया गया था । तत्कालीन विधायक ठाकुर गुलाब सिंह ने इस पुल का उद्धघाटन किया था। लेकिन कुछ वर्षों में ही यह झूला पुल दम तोड़ चुका है।

पहले भी उठा है मुद्दा
कुछ दिन पहले ही लडभड़ोल.कॉम ने इस मामले को उठाया था। लडभड़ोल.कॉम द्वारा जब इस बारे में एसडीओ जोगिन्दरनगर महेंद्र सिंह से बात की गयी थी तो उन्होंने कहा था की त्रिवेणी-बेरी के रज्जुमार्ग के लिए लगभग 12 लाख रूपए की मरम्मत की जरूरत है। इसका एस्टीमेट बनाकर उच्चाधिकारियों को भेज दिया गया है तथा बजट स्वीकृत होते ही इसकी मरम्मत करके शीघ्र इसे शुरू कर दिया जायेगा। हालाँकि अभी तक इसकी मरम्मत शुरू नहीं पायी है।

हमारे कैमरे में कैद कुछ तस्वीरें देखे :









loading...
Post a Comment Using Facebook